78 Views

आर्चीबाल्ड बनी फर्स्ट नेशन असेंबली की पहली महिला प्रमुख

ओटावा,9 जुलाई। ओंटारियो में तायक्वा टैगामौ नेशन की रोज़एनी आर्चीबाल्ड फर्स्ट नेशन असेंबली की राष्ट्रीय प्रमुख के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला बन गई हैं।
आर्चीबाल्ड ने अपने प्रतिद्वंद्वी रेजिनाल्ड बेलेरोस के स्वीकार करने पर जीत हासिल की, जो पिछले 17 वर्षों से सस्केचेवान में मस्कोवेकवान फर्स्ट नेशन के प्रमुख के रूप में सेवा कर रहे हैैं।
चुनाव की मियाद दूसरे दिन तक बढ़ानी पड़ी क्योंकि न तो आर्चीबाल्ड और न ही बेलेरोस को जीतने के लिए आवश्यक 60 प्रतिशत वोट प्राप्त हो सके थे। ऐसा होने के कारण चुनाव पांचवें दौर में चला गया था।
यह मामला तब बना रहा जब एएफएन ने गुरुवार शाम को पांचवें मतपत्र के परिणामों की घोषणा की, लेकिन छठे दौर का मतदान शुरू होने से पहले बेलरोस दौड़ से हट गए। एएफएन 900000 सदस्यों के साथ 634 फर्स्ट नेशन का प्रतिनिधित्व करता है।
आर्चीबाल्ड, जिन्होंने पहले ओंटारियो के क्षेत्रीय प्रमुख के रूप में कार्य किया था, 31 वर्षों से फर्स्ट नेशन की राजनीति में शामिल हैं। वह 23 साल की उम्र में अपने होम नेशन का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुनी गई पहली महिला और सबसे कम उम्र की प्रमुख थीं और ओंटारियो में निश्नावबे-अस्की नेशन की पहली महिला और सबसे कम उम्र की डिप्टी ग्रैंड चीफ बनीं।
उन्होंने एएफएन की राजनीतिक प्रक्रियाओं में महिलाओं, युवाओं और एलजीबीटीक्यू और टू-स्पिरिट लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए एक मंच पर अभियान चलाया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top