फेसबुक ने बताया, 2.90 करोड़ यूजर्स का डेटा हुआ चोरी

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में खुलासा किया है कि हैकर्स पिछले महीने करीब 3 करोड़ यूजर्स के अकाउंट की सुरक्षा में सेंध लगाने में कामयाब हुए। इस 3 करोड़ में से करीब 2 करोड़ 90 लाख यूजर्स के फेसबुक अकाउंट से डेटा चोरी होने की भी बात सामने आई है।  गौरतलब है कि पिछले महीने कंपनी ने खुलासा किया था कि हैकर्स ने 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट को हैक करने की कोशिश की है, जिसके बाद इससे प्रभावित हुए अकाउंट्स की डीटेल मांगी गई थी। उसी के जवाब में आज फेसबुक के वाइस प्रेजिडेंट ने हैकर्स द्वारा डेटा चोरी किए जाने की जानकारी दी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 1.5 करोड़ यूजर्स के नाम और कॉन्टैक्ट डीटेल्स चुराई गई हैं, जिसमें उनके फोन नंबर, ईमेल और प्रोफाइल शामिल हैं। वहीं 1.4 करोड़ यूजर ऐसे हैं जिनके नाम और कॉन्टैक्ट के अलावा उनकी प्रोफाइल से जुड़ी जानकारियां भी हैक की गई हैं जिसमें उनके यूजरनेम, जेंडर, भाषा, रिलेशनशिप, धर्म, जन्मदिन, एजुकेशन और आखिरी 10 जगहों पर विजिट करने की डीटेल्स शामिल हैं। कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया, ‘हम एफबीआई का सहयोग कर रहे हैं, जो इस मामले की सक्रिय रूप से जांचपड़ताल कर रहा है।आपको मालूम ही होगा कि पिछले महीने 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स के अकाउंट की सुरक्षा में सेंध लगने की बात सामने आई थी, जिसके बाद कंपनी ने तुरंत ही अपनाव्यूज असहटालियाथा।

कंपनी का ऐसा कहना था कि अटैकर्स ने इसव्यूज असफीचर के जरिए फेसबुक ऐक्सेस टोकन चुरा लिए हैं, जिसके जरिए वे कुछ हद तक दूसरों के अकाउंट को हैक कर उसे इस्तेमाल करने में भी कामयाब हो गए है। हालांकि उस समय कंपनी के पास इस बात की जानकारी नहीं थी कि इस फीचर का दुरुपयोग कर जानकारी चुराई गई है या नहीं। लेकिन अब कंपनी से स्पष्ट किया है कि उस दौरान करीब 2.9 करोड़ फेसबुक अकाउंट से डेटा चोरी किए गए थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top