ट्विटर ने लॉन्च किया सॉफ्टब्लॉक टूल

October 13, 2021

टोरंटो, 13 अक्टूबर। अक्सर हमारे कुछ फॉलोवर ऐसे होते हैं जिन्हें हम चाह कर भी ब्लॉक नहीं पाते क्योंकि उन्हें ब्लॉक करने पर एक मैसेज फॉरवर्ड हो जाता है जिससे उन्हें ब्लॉक किए जाने की जानकारी मिल जाती है। ऐसे में हमारे सामने एक दुविधा खड़ी हो जाती है। माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने इसी समस्या के हल हेतु एक नई सुविधा “सॉफ्ट ब्लॉक” टूल लॉन्च किया है, जो वेब पर किसी भी यूजर्स को बिना ब्लॉक किए एक फॉलोअर को हटाने की अनुमति देगा। फ़ॉलोअर को ब्लॉक किए जाने का कोई संदेश भी नहीं दिया जाएगा।
किसी फॉलोवर को सॉफ्ट ब्लॉक करने के लिए, अपनी प्रोफाइल पर जाएं, फॉलोअर्स पर क्लिक करें, फॉलोअर के बगल में थ्री-डॉट मेनू पर क्लिक करें और फिर “इस फॉलोअर को हटा दें” वाले विकल्प पर क्लिक करें।
यह किसी को ब्लॉक करने से अलग है, जो उन्हें आपके ट्वीट देखने और आपको सीधे संदेश भेजने से रोकता है (और आपको उनके साथ ऐसा करने से रोकता है)। ट्विटर का नया रिमूव फॉलोअर फीचर एक रिमोट अनफॉलो बटन है, जो माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर आपके और किसी और के बीच कुछ दूरी बनाने का एक अच्छा तरीका है। पहले, किसी को उनकी जानकारी के बिना अनफॉलो करने के लिए, आप एक “सॉफ्ट ब्लॉक” कर सकते थे, जो तब होता है जब आप किसी को मैन्युअल रूप से ब्लॉक और अनब्लॉक करते हैं।
आपके द्वारा हटाए जाने वाले फॉलोअर को आपके ट्वीट को उनकी टाइमलाइन पर देखने के लिए आपको फिर से फॉलो करना होगा और अगर आपके पास सुरक्षित ट्वीट्स (निजी ट्वीट्स, केवल आपके फॉलोअर्स द्वारा देखे जा सकने वाले) हैं, तो उन्हें फिर से फॉलोअर बनने के लिए आपकी स्वीकृति की आवश्यकता होगी।
ट्विटर आईओएस और एंड्रॉइड पर नए संकेतों का भी परीक्षण कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को बातचीत प्रारंभ करने से पहले चेतावनी देते हैं। एक उदाहरण में, प्रगति पर चल रही बातचीत में एक संकेत दिया गया है जो कहता है, “इस तरह की बातचीत तीव्र हो सकती है।” मंच पर लगातार उत्पीड़न और दुर्व्यवहार को कम करने के लिए कंपनी का नवीनतम प्रयास हैं। ट्विटर की ओर से कहा गया है कि पिछले कुछ समय से ट्रोलिंग बहुत ज्यादा बढ़ गई है जिससे बचने में यह टूल कारगर सिद्ध होगा।