आईपीएल 2021 के प्लेऑफ में चौथे स्थान की जंग हुई दिलचस्प

October 4, 2021

आबू धाबी, 4 अक्टूबर। आईपीएल 2021 अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर पहुंच रहा है। पंजाब को हराकर बैंगलोर की टीम प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई करने वाली तीसरी टीम बन गई। चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीमें पहले ही प्लेऑफ में अपनी जगह बना चुकी हैं। यानी अब प्लेऑफ का केवल एक स्पॉट खाली है, जबकि आंकड़ों के हिसाब से अब भी तीन टीमों मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स में से कोई भी एक इस स्पॉट पर कब्जा जमा सकती हैं। हालांकि तकनीकी रूप से पंजाब के पास भी क्वॉलिफाई करने का मौका है लेकिन उसके लिए ये क्रिकेट से ज्यादा गणित का खेल बन गया है। शेष बची टीमों में कोलकाता का दावा सबसे अधिक मजबूत नजर आता है। जबकि बाकी सारी टीम कहीं ना कहीं दूसरी टीमों के प्रदर्शन तथा गणित पर निर्भर दिखाई देती है।
कोलकाता की बात करें तो टीम ने आईपीएल के इस दूसरे फेज में शानदार वापसी की है। हैदराबाद के खिलाफ जीत के बाद भले ही पॉइंट्स टेबल में उसके नाम के साथ क्वॉलिफाइड का टैग ना लगा हो, लेकिन उसने इसके लिए अपना दावा सबसे मजबूत कर लिया है। 13 मैच खेल चुकी केकेआर के पास अभी 12 अंक है और वो पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान यानी अंतिम क्वॉलिफाइंग पोजिशन पर काबिज है।
कोलकाता की टीम गुरुवार को राजस्थान के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच जीत लेती है तो उसका प्लेऑफ में जाना लगभग पक्का हो जाएगा। इसका कारण है कि तीनों टीमों में उसका नेट रन रेट (0.294) सबसे बेहतर है। हालांकि इस मैच में हार के बाद भी कोलकाता की टीम के पास क्वॉलिफाई कारने का चांस होगा। अगर मंगलवार को होने वाले मैच में राजस्थान की टीम मुंबई से हार जाती है और शुक्रवार को मुंबई की टीम हैदराबाद से हार जाती है तो कोलकाता आसानी से प्लेऑफ में अपनी जगह बना लेगा।
राजस्थान के लिए रहा थोड़ी सी कठिन है। उसके अगले दोनों ही मुकाबले बेहद कठिन हैं। टीम 12 मैचों में 10 अंक लेकर फिलहाल पॉइंट्स टेबल में छठें स्थान पर मौजूद है। अगर राजस्थान की टीम मुंबई और कोलकाता के खिलाफ होने वाले अपने दोनों मुकाबले जीत लेती है तो प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई कर जाएगी। मुंबई से जीतने से ज्यादा राजस्थान के लिए कोलकाता को हराना अहम है। अगर वो कोलकाता से हार जाती है तो प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी।
सबसे ज्यादा बार चैंपियनशिप अपने नाम कर चुकी मुंबई की टीम इस समय 10 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में सातवें स्थान पर मौजूद है। रोहित शर्मा की टीम के लिए प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई करना ना सिर्फ उसकी जीत बल्कि राजस्थान और कोलकाता के मुकाबले पर भी निर्भर करता है। सबसे पहले मंगलवार को मुंबई को राजस्थान को हराना होगा। इसके बाद उसे उम्मीद करनी होगी कि राजस्थान की टीम अपने अगले मैच में कोलकाता के खिलाफ जीत जाए। यही नहीं फिर उसे अपने अंतिम लीग मैच में हैदराबाद को भी हराना होगा।
कुल मिलाकर प्लेऑफ से पहले बचे मैच अंतिम स्थान के लिए होने वाली जंग को बेहद दिलचस्प बना देंगे। प्लेऑफ के चौथे स्थान के लिए हर टीम अपना बेस्ट देने का प्रयास करेगी, जिससे दर्शकों को मनोरंजन की भरपूर खुराक मिलने की पूरी उम्मीद है।