स्टैटिस्टिक कैनेडा ने जारी किए जुलाई के आर्थिक आंकड़े

October 3, 2021

ओटावा,3 अक्टूबर। स्टैटिस्टिक कैनेडा ने कहा कि जून में 0.6 प्रतिशत की वृद्धि के बाद, अर्थव्यवस्था जुलाई में 0.1 प्रतिशत सिकुड़ गई है। सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिबंधों में ढील के बावजूद एजेंसी का प्रारंभिक अनुमान था कि जुलाई के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद में 0.4 प्रतिशत का संकुचन हो सकता है।
हालांकि एजेंसी ने जुलाई में अधिकांश क्षेत्रों में वृद्धि दर्ज की है किंतु कृषि और विनिर्माण जैसे क्षेत्रों में गिरावट किसी भी लाभ की भरपाई से अधिक है।
सूखे की स्थिति के कारण भांग को छोड़कर फसल उत्पादन, नवंबर 2007 के बाद से सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। स्टैटिस्टिक कैनेडा ने कहा कि गेहूं, कैनोला और अन्य अनाज के उत्पादन को नुकसान पहुंचा है।
जुलाई में विनिर्माण क्षेत्र में 1.1 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि निर्माण क्षेत्र में 0.9 प्रतिशत की गिरावट आई।
स्टैटिस्टिक कैनेडा ने कहा कि जुलाई में कुल आर्थिक गतिविधि फरवरी 2020 में दर्ज पूर्व-महामारी के स्तर से लगभग दो प्रतिशत कम थी।
अगस्त के लिए एजेंसी का प्रारंभिक अनुमान 0.7 प्रतिशत की वृद्धि का है, जो कुल आर्थिक गतिविधि को पूर्व-महामारी के स्तर से लगभग एक प्रतिशत नीचे रखेगा। महीने के अंत में अगस्त जीडीपी के आंकड़े को अंतिम रूप दिया जाएगा।
वरिष्ठ अर्थशास्त्री रॉयस मेंडेस ने कहा कि दोनों महीनों के आंकड़े काफी हद तक उम्मीदों के अनुरूप थे, लेकिन स्टैटिस्टिक कैनेडा द्वारा शुक्रवार को जारी किए गए अन्य आंकड़े बताते हैं कि जीडीपी तिमाही के लिए पूर्वानुमान से नीचे है।
जुलाई में लाभ में अग्रणी आवास और खाद्य सेवा क्षेत्र रहा, जिसने व्यक्तिगत सेवाओं और यात्रा को प्रतिबंधित करने वाले सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों का खामियाजा महसूस किया है।
स्टैटिस्टिक कैनेडा ने कहा कि गर्मी के मौसम के संयोजन, विस्तारित यार्ड क्षमता और देश भर में इनडोर और आउटडोर भोजन पर सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिबंधों ने इस क्षेत्र में 12.5 प्रतिशत की वृद्धि को हासिल करने में मदद की, जो लगातार दूसरे महीने में दोहरे अंकों की वृद्धि है।
जुलाई में यात्रा के मौसम में हवाई परिवहन में 67.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई, क्योंकि पूरी तरह से टीकाकरण वाले आगंतुकों को अब 5 जुलाई तक क्वारंटाइन करने की आवश्यकता नहीं थी।
फिर भी, प्रत्येक क्षेत्र अभी भी काफी नीचे है जहां यह महामारी के आने से ठीक पहले था।
स्टैटिस्टिक कैनेडा ने कहा कि जुलाई में आवास और खाद्य सेवा क्षेत्र फरवरी 2020 के स्तर से 21.3 प्रतिशत नीचे था, जबकि हवाई परिवहन पूर्व-महामारी के स्तर से लगभग 83 प्रतिशत नीचे था।