दुर्घटनाग्रस्त हुई अमेरिकी पनडुब्बी, हादसे में कई नौसैनिक जख्मी

October 8, 2021

वाशिंगटन,8 अक्टूबर। निगरानी के लिए दक्षिण चीन सागर में तैनात अमेरिकी नौसेना की एक पनडुब्बी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस पनडुब्बी की टक्कर किसी अनजान वस्तु से हुई जिससे पनडुब्बी में सवार कई नौसैनिक घायल हो गए। गनीमत यह रही कि किसी को जानलेवा चोटें नहीं आयी। पनडुब्बी फिलहाल परिचालन के लिहाज से ठीक स्थिति में बताई जा रही है। अमेरिकी नौसेना के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।
घटना की संक्षिप्त जानकारी मुहैया कराते हुए अमेरिकी पैसिफिक फ्लीट ने कहा कि पनडुब्बी ‘यूएसएस कनेक्टिकट’ अब ‘‘सुरक्षित और स्थिर स्थिति’’ में है। बयान में कहा गया है, ‘‘बाकी की पनडुब्बी को हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है।’’ उन्होंने बताया कि इस घटना की जांच की जाएगी।
बयान में घटना का स्थान नहीं बताया गया है लेकिन नौसेना के दो अधिकारियों ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि यह घटना दक्षिण चीन सागर में हुई जब कनेक्टिकट नियमित अभियान पर था। अधिकारियों ने बताया कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि पनडुब्बी किस वस्तु से टकरायी लेकिन यह कोई अन्य पनडुब्बी नहीं थी।
वहीं एक अन्य अधिकारी ने बताया कि टकराने वाली वस्तु कोई डूबा हुआ जहाज, डूबे हुए जहाज का कोई कंटेनर या कोई अन्य वस्तु हो सकती है। उन्होंने बताया कि कनेक्टिकट में सवार दो नौसैनिकों को चोटें आयी हैं और करीब नौ अन्य को मामूली चोटें आयी हैं। सभी का पनडुब्बी में ही इलाज किया गया। संवेदनशील इलाके में तैनात होने के कारण पनडुब्बी के साथ हुए हादसे की गहनता से जांच की जा रही है। हालांकि अमेरिकी नौसैनिक अधिकारियों ने फिलहाल किसी साजिश के तहत पनडुब्बी को नुकसान पहुंचाए जाने की संभावना से इनकार किया है।