रूस में कोरोना से हुई रिकॉर्ड मौतें, हालात बेकाबू

October 13, 2021

मॉस्को,13 अक्टूबर। रूस में कोरोना अपना विकराल रूप दिखा रहा है जिससे हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। मंगलवार को देश में कोरोना संक्रमण से 973 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है। देश में महामारी की शुरुआत से अभी तक यह एक दिन में हुई कोविड-19 मरीजों की रिकॉर्ड मौत है। गौरतलब है कि देश में टीकाकरण अभियान अपने लक्ष्य से बहुत पीछे चल रहा है और संक्रमण की दर लगातार बढ़ रही है। देश में अक्टूबर में रोज कोरोना वायरस संक्रमण से लोगों के मरने की पुष्टि हो रही है और रोजाना आने वाले नये मामले भी बढ़ रहे हैं।
मंगलवार को देश में कोविड-19 के 28,190 नए मामले आए हैं। अभी तक रूस में 78 लाख लोगों के संक्रमित होने और संक्रमण से 218,345 लोगों के मरने की पुष्टि की गई है। यूरोपीय देशों को देखें तो कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा मौतें रूस में ही हुई हैं।
रूस की सरकार ने संक्रमण और उससे होने वाली मौत के तेजी से बढ़ते मामलों के लिए टीकाकरण की धीमी गति को जिम्मेदार बताया है। सरकार ने शुक्रवार को बताया कि अभी तक देश में 4.78 करोड़ लोगों को ही टीके की कम से कम एक डोज लगी है, जो उसकी कुल आबादी 14.60 करोड़ का करीब 33 प्रतिशत है। वहीं 4.24 करोड़ लोगों, करीब 29 प्रतिशत आबादी का पूर्ण टीकाकरण हुआ है। वहीं टीकाकरण करने वाले कर्मचारियों तथा विभाग का कहना है कि भौगोलिक परिस्थितियों के कारण सभी लोगों तक टीके की पहुंच नहीं हो पा रही है। जिसकी वजह से टीकाकरण धीमा हुआ है। इसके साथ ही टीकाकरण में लगे कर्मचारियों की संख्या सीमित होना भी इसका एक अन्य कारण है। गौरतलब है कि रूस विश्व का सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश है जबकि यहां मात्र 14.60 करोड लोग ही रहते हैं।