चीन में बारिश और बाढ़ से तबाही, 1.76 मिलियन लोग प्रभावित

October 11, 2021

बीजिंग,11 अक्टूबर। चीन में भारी बारिश और बाढ़ ने कहर बरपा रखा है। सरकार के प्रयासों के बावजूद हालात और बदतर हो गए हैं। स्थानीय रिपोर्ट्स के अनुसार उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत में भारी बारिश और बाढ़ ने रविवार तक 1.76 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित किया है। कुल 1,20,100 को स्थानांतरित किया गया है और 189,973 हेक्टेयर फसल को नुकसान पहुंचा है। भारी बारिश के कारण 17,000 से अधिक घर ढह गए हैं।
बताया जाता है कि पिछले कुछ दिनों के दौरान प्रांत में औसतन 185.6 मिमी वर्षा हुई है। जबकि 1981 से 2010 तक अक्टूबर में ताइयुआन की औसत मासिक वर्षा लगभग 25 मिमी रही थी। क्षेत्र में लिनफेन, लुलियांग और शिनझोउ जैसे अन्य शहरों में पिछले वर्षों में अक्टूबर में औसत वर्षा 50 मिमी से कम देखी गई।
वहीं, कुल हताहतों की जानकारी बाहर नहीं आ सकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगलवार को शांक्सी प्रांत में भूस्खलन के कारण चार ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों की भी मौत हो गई।
गौरतलब है कि भारी वर्षा व मौसम से जुड़ी अन्य परेशानियों ने शांक्सी में बचाव प्रयासों के लिए कठिनाइयां खड़ी की हैं। आपको बता दें कि हर साल, मौसमी बाढ़ चीन के विशाल क्षेत्रों को प्रभावित करती है। खासकर देश के मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों में अक्सर बाढ़ का कहर देखने को मिलता है‌, जिससे न केवल लाखों लोगों का जीवन प्रभावित होता है बल्कि हर साल करोड़ों डॉलर की हानि भी होती है।