अनूठी नंबर प्लेट के चलते कैनेडा में मशहूर हुए ‘प्राउड बिहारी’

September 28, 2021

टोरंटो,28 सितंबर। गाड़ियों की नंबर प्लेट के साथ नए-नए प्रयोग अक्सर देखने में आ जाते हैं। हालांकि, फैंसी नंबर प्लेट पर चालान भी कटता है, लेकिन इसके बावजूद लोग अपना शौक पूरा करने से पीछे नहीं हटते। कैनेडा में आजकल एक भारतीय अपने इस शौक को लेकर चर्चा में है। मूल रूप से बिहार के रहने वाले इस शख्स ने अपनी कार की नंबर प्लेट पर ‘बिहार’ लिखवा रखा है।
कैनेडा के विन्नीपेग में रहने वाले इस शख्स ने अपनी कार की नंबर प्लेट पर ‘BIHAR’ लिखवाया है। वीडियो के जरिए उसने विस्तार से बताया कि आखिरकार कैनेडा में ये कैसे संभव हुआ। शख्स ने यूट्यूब पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसका टाइटल है- ‘मुझे कैनेडा में अपनी कार के लिए नंबर प्लेट पर BIHAR कैसे मिला?’ वीडियो में उसने बताया है कि कैनेडा में ऐसी नंबर प्लेट के लिए क्या करना होता है।
खुद को ‘प्राउड बिहारी’ कहने वाले इस शख्स का वास्तविक नाम बशर हबीबुल्लाह है। बशर का कहना है कि वह मूल रूप से बिहार के पटना के रहने वाले हैं। वर्तमान में वह कैनेडा के विन्नीपेग (मैनीटोबा) में रहते हैं। बशर का एक यूट्यूब चैनल भी है, जिस पर उन्होंने वीडियो शेयर कर BIHAR नंबर प्लेट लेने की पूरी कहानी बताई है।
अपने वीडियो में बशर कहते हैं, ‘कैनेडा में पंजाबी लोग बहुत रहते हैं। जब मैंने उनकी गाड़ियों पर अलग-अलग तरह से पंजाब (PUNJAB) लिखी नंबर प्लेट देखी, तो लगा कि मुझे भी कुछ ऐसा करना चाहिए। ताकि मैं बिहार (BIHAR) की पहचान को कैनेडा में भी लेकर चल सकूं। सबसे पहले मैंने इसके लिए जानकारी जुटाई, तब पता चला कि कैनेडा में अप्रवासी लोग भी कानूनी रूप से अपने पसंद की नंबर प्लेट ले सकते हैं।
बशर ने कहा, ‘पसंदीदा नंबर प्लेट के लिए कुछ जरूरी कागजात और निर्धारित शुल्क अदा करना होता है। मैंने प्रक्रिया पूरी की और बिहार लिखी नंबर प्लेट मेरे पास आ गई’।
बशर कहते हैं कि कैनेडा में मुझे कई पंजाबी मिले, लेकिन बिहारी मुश्किल से तीन-चार। अब मुझे लगता है कि शायद बिहार लिखी नंबर प्लेट देखकर कोई रुककर कहेगा कि ‘मैं भी बिहार से हूं।’ फिलहाल उनकी यह अनूठी नंबर प्लेट सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोर रही है।