फाइजर ने हेल्थ कैनेडा को दिए 5-11 वर्षीय बच्चों की वैक्सीन के आंकड़े

October 4, 2021

टोरंटो,4 अक्टूबर। फाइजर ने पांच से 11 साल के बच्चों में अपने कोविड-19 टीके की प्रभावशीलता पर हेल्थ कैनेडा को प्रारंभिक शोध प्रस्तुत किया है।
दवा निर्माता ने शनिवार को पुष्टि की है कि उसने संघीय विभाग को समीक्षा के लिए प्रारंभिक परीक्षण डेटा प्रदान किया है। कंपनी बच्चों में टीके का उपयोग करने के लिए मंजूरी हेतु प्राधिकरण के समक्ष औपचारिक रूप से प्रस्तुत करने की तैयारी कर रही है।
फाइजर ने कहा कि इसकी औपचारिक प्रस्तुति इस महीने के अंत में आ सकती है।
हेल्थ कैनेडा ने कहा कि फाइजर ने शुक्रवार दोपहर पांच से 11 साल के बच्चों के लिए प्रारंभिक डेटा जमा किया है, जो उम्मीद से पहले था। विभाग ने कहा कि उसे अक्टूबर के मध्य में कंपनी के सबमिशन की औपचारिक फाइलिंग की उम्मीद है।
फाइजर कैनेडा की प्रवक्ता क्रिस्टीना एंटोनियो ने कहा कि सबमिशन के द्वारा पूर्ण मंजूरी के लिए अनुरोध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीकों के लिए नई दवा जमा करने की प्रक्रिया वही लचीलापन प्रदान करती है जैसा कि अंतरिम आदेश के लिए किया था, जिसमें कंपनी को रोलिंग सबमिशन जमा करने की अनुमति भी शामिल थी।
एंटोनियो ने कहा, “दूसरे शब्दों में, 1/8 यह 3/8 एक आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण नहीं है बल्कि एक पूर्ण स्वीकृति है जिसके तहत हम नया डेटा जमा करना जारी रखेंगे।”
फाइजर के टीके को शुरू में एक अंतरिम आदेश के तहत पिछले दिसंबर में कैनेडा में उपयोग के लिए हरी बत्ती दी गई थी और पिछले महीने इसे पूर्ण स्वीकृति मिली थी।
जर्मन दवा कंपनी बायोएनटेक के साथ साझेदारी में विकसित दो-शॉट वैक्सीन वर्तमान में 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध है। कंपनी बच्चों में शॉट्स की कम खुराक का परीक्षण कर रही है।
फाइजर और बायोएनटेक ने पिछले हफ्ते कहा था कि शोधकर्ताओं ने पाया कि बच्चों में वैक्सीन एंटीबॉडी प्रतिक्रियाएं उतनी ही मजबूत थीं जितनी कि किशोरों और युवा वयस्कों में नियमित-शक्ति खुराक प्राप्त करने में पाई जाती हैं।
कंपनियों ने पिछले हफ्ते अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन को शोध प्रस्तुत किया और आने वाले हफ्तों में पांच से 11 वर्ष की आयु के बच्चों में अपने टीके के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी का अनुरोध करने की योजना बनाई। कंपनियां यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी और अन्य नियामकों को डेटा जमा करने की भी योजना बना रही हैं।इसके अलावा, छोटे बच्चों पर भी शोध हो रहा है।
एंटोनियो ने कहा कि छह महीने से पांच साल की उम्र के बच्चों में फाइजर के कोविड ​​​​-19 वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता का मूल्यांकन करने वाले बाल चिकित्सा अध्ययन चल रहे हैं। इन अध्ययनों का प्रारंभिक परिणाम वर्ष के अंत से पहले अपेक्षित हैं।
इस बीच, हेल्थ कैनेडा ने अगस्त के अंत में 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में मॉडर्ना के कोविड-19 वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी दी।
अमेरिकी दवा निर्माता भी 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए टीके के परीक्षण के बीच में है, जिसके परिणाम इस वर्ष के अंत अथवा कुछ समय बाद आने की उम्मीद है।