कैनेडा में ऑफिस वैकेंसी रेट 1994 के बाद उच्चतम स्तर पर

September 24, 2021

टोरंटो,22 सितंबर। सीबीआरई ग्रुप इंक. का कहना है कि राष्ट्रीय कार्यालय रिक्ति दर ( ऑफिस वैकेंसी रेट) तीसरी तिमाही में 1994 के बाद से उच्चतम स्तर 15.7 प्रतिशत पर पहुंच गई है। क्योंकि लोग कोविड-19 के कारण घर से काम कर रहे हैं। संक्रमण का डर तथा सरकार की सख्ती के चलते लोग घर से बाहर निकलने और काम करने से कतरा रहे हैं। विशेष तौर पर अभी संपूर्ण आबादी का टीकाकरण न होना भी इसमें प्रमुख भूमिका निभा रहा है। अधिकांश लोग पूर्ण टीकाकरण होने तक घर से काम करने का मन बनाए हुए हैं। वही कंपनियां भी लॉकडाउन से बचने तथा संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए प्रयासरत हैं। इन सब कारणों से भी वैकेंसी रेट अपने उच्चतम स्तर तक पहुंचने में सफल रहा है।
वाणिज्यिक रियल एस्टेट फर्म का कहना है कि चौथी लहर ने काम पर अपेक्षित वापसी को धीमा कर दिया है, जिससे पिछली तिमाही में रिक्ति दर 15.3 प्रतिशत से ऊपर उठने में मदद मिली है।
हालाँकि लीजिंग गतिविधि बढ़ रही है। लीजिंग गतिविधियों की मांग विशेष रूप से प्रौद्योगिकी क्षेत्र में देखने को मिली है। कैनेडा के 10 प्रमुख बाजारों में से चार में वृद्धि देखी गई है।
वैंकूवर की रिक्ति दर सबसे कम 7.4 प्रतिशत है, जबकि टोरंटो में 13.7 प्रतिशत और कैलगरी में 30.1 प्रतिशत है।
औद्योगिक मोर्चे पर कहानी बिल्कुल अलग है, जहां रिक्तियां कम हैं क्योंकि वितरण और लॉजिस्टिक्स स्पेस की मांग सर्वकालिक उच्च स्तर पर बनी हुई है।
सीबीआरई का कहना है कि इस तिमाही में औद्योगिक स्थानों के लिए राष्ट्रीय रिक्ति दर दो प्रतिशत थी, जबकि वैंकूवर, लंदन, वाटरलू क्षेत्र और टोरंटो सहित कई बाजारों में उपलब्धता दर एक प्रतिशत से भी कम है।