क्रिप्टो करेंसी को मिटा नहीं सकती कोई सरकार : एलन मस्क

October 9, 2021

लॉस एंजेलिस, 9 अक्टूबर। “क्रिप्टोकरेंसी की एडवांसमेंट को धीमा तो किया जा सकता है, लेकिन इन डिजिटल एसेट्स को मिटाया नहीं जा सकता है।” यह कहना है दुनिया के सबसे चर्चित धन कुबेर और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का। उन्होंने कथित तौर पर अमेरिकी सरकार को क्रिप्टो-स्पेस को रेगुलेट करने के बारे में “कुछ नहीं” करने की सलाह दी है। विश्व के सर्वाधिक अमीर लोगों में शुमार 50 वर्षीय एलन मस्क अमेरिका के लॉस एंजिल्स के बेवर्ली हिल्स क्षेत्र में “कोड 2021″ कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे।
मस्क ने कहा,”मुझे लगता है कि सेंट्रलाइज्ड गवर्नमेंट की पावर क्रिप्टोकरेंसी के रहते कम हो सकती है जिसे वे पसंद नहीं कर रहे हैं। मुझे लगता है, क्रिप्टो को मिटाना संभव नहीं है, लेकिन सरकारों के लिए इसकी एडवान्समेंट को धीमा करना संभव है।”
गौरतलब है कि दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले देश चीन ने कुछ दिन पहले ही क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग और ट्रेडिंग पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है। चीन के प्रतिबंध के बाद, क्रिप्टो बाजार में बड़े उतार-चढ़ाव देखे गए, बिटकॉइन और ईथर जैसे अत्यधिक वैल्यू वाले टोकनों की कीमतों में बढ़ोत्तरी से ज्यादा गिरावट देखी गई थी। दरअसल चीन ने यह कदम पावर सेक्टर के संकट को देखते हुए उठाया था। बिटकॉइन समेत विभिन्न क्रिप्टो करेंसी की माइनिंग में खर्च होने वाली ऊर्जा को लेकर अन्य देशों ने भी चिंता जताई है। वहीं दूसरी ओर जब चीन और रूस जैसे देशों ने क्रिप्टो करेंसी को लेकर विभिन्न प्रतिबंधात्मक कदम उठाए हैं, अल सल्वाडोर और अमेरिका में फ्लोरिडा,मियामी जैसे अन्य क्षेत्र क्रिप्टो माइनिंग की सुविधा के लिए क्लीन एनर्जी का माध्यम तलाशने की कोशिश कर रहे हैं।
गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों में, खासकर कोविड काल के बाद दुनियाभर के निवेशकों ने क्रिप्टो करेंसी में निवेश की ओर रुख किया है। जिससे क्रिप्टो करेंसी में कुल निवेश बढ़कर 2 ट्रिलियन डॉलर से भी ऊपर पहुंच गया है।