कैनेडा में पहली बार मनाया गया सत्य और सुलह के लिए राष्ट्रीय दिवस

September 30, 2021

कैम्लूप्स, 30 सितंबर। कैनेडा भर के समुदाय आज देश के पहले सत्य और सुलह के लिए राष्ट्रीय दिवस को मनाने की तैयारियां कर रहे हैं। यह स्वदेशी बचे लोगों और आवासीय स्कूल प्रणाली से गायब हुए बच्चों के सम्मान में किया जा रहा है।
कैम्लूप्स से कैनेडा के मूल निवासियों के संगठन (Tk’emlups te Secwepemc Nation) ने मई में घोषणा की थी कि ग्राउंड-पेनेट्रेटिंग राडार ने सबसे बड़े पूर्व आवासीय स्कूलों में से एक की साइट पर 215 अचिह्नित कब्रों का पता लगाया था। उन 215 मृत बच्चों की याद में दोपहर 2:15 बजे गायन और ढोल बजाने का कार्यक्रम तय किया गया है।
कई स्वदेशी संगठनों ने तब से कमलूप्स में इस्तेमाल की जाने वाली एक ही तकनीक के साथ पूर्व आवासीय स्कूल साइटों पर अचिह्नित कब्रों को खोजने की सूचना दी है, जो दुनिया भर में गूंजने वाले न्याय के लिए प्रेरित करती है।
संघीय सरकार ने जून में चर्च द्वारा संचालित संस्थानों के इतिहास और चल रहे प्रभावों को मनाने के लिए नए वैधानिक अवकाश की घोषणा की, जहां स्वदेशी बच्चों को उनके परिवारों से अलग गया और उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया।
ब्रिटिश कोलंबिया में मूल निवासियों की सभा के क्षेत्रीय प्रमुख टेरी तीगी ने कहा कि यह उस भयानक इतिहास को प्रतिबिंबित करने का दिन है, और यह भी सोचने का है कि 150 साल की आवासीय स्कूल नीतियों के प्रभावों को कैसे संबोधित किया जाए जिसका उद्देश्य “बच्चे में मूलनिवासी को मारना” है।
गौरतलब है कि कैनेडा में अंतिम आवासीय विद्यालय 1996 में बंद हुआ था। आवासीय विद्यालयों को लेकर पिछले कुछ समय से तीखी आलोचनाओं का दौर जारी है‌। यह सब कैम्लूप्स में एक पूर्व आवासीय विद्यालय में पाई गई 215 अज्ञात कब्रों के मिलने के बाद से शुरू हुआ है। उसके बाद से कैनेडा भर में स्थित कई पूर्व आवासीय विद्यालयों में इस तरह की कब्रें मिली थी। इससे इन आवासीय विद्यालयों में मूलनिवासी बच्चों के साथ हुए दुर्व्यवहार तथा अन्य अत्याचारों की पोल खुली, जिसके चलते चर्च को कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। हालांकि फेडरल सरकार ने तत्परता दिखाते हुए इन घटनाओं की जांच के लिए टीम गठित की है। इसके बावजूद भेदभाव को लेकर मूल निवासियों के बीच असंतोष व्याप्त है।