मानसिक बीमारी जागरूकता सप्ताह का आयोजन

October 14, 2021

ओटावा, 3 अक्टूबर। मानसिक बीमारी और मानसिक स्वास्थ्य पर कैनेडियन गठबंधन 2021 ने मानसिक बीमारी जागरूकता सप्ताह की शानदार शुरुआत की। यह वार्षिक राष्ट्रीय सार्वजनिक शिक्षा अभियान कैनेडा के लोगों को मानसिक रोगों की भयावह वास्तविकता से परिचित कराने में मदद करने के लिए बनाया गया है। संगठन अपने वार्षिक वर्चुअल गाला में जागरूकता सप्ताह के दौरान होने वाले चैंपियंस ऑफ मेंटल हेल्थ अवार्ड्स के 2021 विजेताओं का जश्न मना रहा है।
संगठन द्वारा घोषित किए गए इस वर्ष के विजेता हैं:
१) युवाओं के लिए मानसिक स्वास्थ्य पुरस्कार के शेरोन जॉन्सटन चैंपियन – हनीरुख ई क़मर (मॉन्ट्रियल, क्यूबेक)
2) मीडिया – लेह बर्सी (ब्रॉकविल, ओंटारियो)
3) कार्यस्थल मानसिक स्वास्थ्य – एनाबेले बौरासा (मॉन्ट्रियल, क्यूबेक)
४) सामुदायिक संगठन – बूट्स ऑन द ग्राउंड (जॉर्जटाउन, ओंटारियो)
५) सामुदायिक व्यक्ति – हेलेन फिशबर्न (गुएल्फ़, ओन्टारियो)
६) सांसद- सांसद टॉड डोहर्टी (कैरिबू-प्रिंस जॉर्ज, ब्रिटिश कोलंबिया)
7) इनोवेशन (शोधकर्ता या चिकित्सक) – डॉ. श्रीविद्या अय्यर (मॉन्ट्रियल, क्यूबेक)
संगठन के सह-अध्यक्ष एलेन कोहेन ने कहा,“कैनेडा में मानसिक स्वास्थ्य एजेंडा को आगे बढ़ाने के लिए वे जो महत्वपूर्ण काम कर रहे हैं, उसके लिए हम बहुत आभारी हैं। मानसिक बीमारी जागरूकता सप्ताह उन प्रमुख अभियानों में से एक है जो हम सभी कैनेडियन लोगों को मानसिक बीमारी के बारे में शिक्षित करने में मदद करने के लिए चलाते हैं। इससे यह भी जानने में मदद मिलती है कि यह हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करता है।”
उन्होंने आगे कहा कि मानसिक रोगों को लेकर फैली हुई दुर्भावना को कम करना और खुली बातचीत को प्रोत्साहित करना, यह सुनिश्चित करने में पहला कदम है कि सभी कैनेडियन यह महसूस करें कि यदि वे संघर्ष कर रहे हैं तो वे अकेले नहीं हैं।
संगठन के सह-अध्यक्ष डॉ किम हॉलिहान ने कहा,”मानसिक बीमारी जागरूकता सप्ताह के महत्व का एक हिस्सा यह तथ्य है कि हम इस सप्ताह अपने 2021 चैंपियंस ऑफ मेंटल हेल्थ को सेलिब्रेट रहे हैं और कैनेडा में मानसिक स्वास्थ्य एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए उनके द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्यों को पहचान रहे हैं।” उन्होंने कहा,”ये चैंपियंस, और उनके सामने आए हर दूसरे चैंपियन, कैनेडा में मानसिक स्वास्थ्य और मादक द्रव्यों के सेवन के एजेंडे को आगे बढ़ाने और देश भर में हो रही कुछ प्रगति का सामना करने में हमारी मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।”
मानसिक रोगों पर जागरूकता सप्ताह और चैंपियंस पर्व के लिए इस वर्ष की थीम ‘गले लगाओ, जश्न मनाओ और कनेक्ट करो’ है। यह पर्व 5 अक्टूबर को शाम 7 बजे वर्चुअल रूप से आयोजित किया जाएगा। इस समारोह के विशेष अतिथि वली शाह, पीटरबरो चिल्ड्रन कोरस और एम्मा स्टीवंस हैं। मानसिक बीमारी जागरूकता सप्ताह 2021 और अन्य संसाधनों के बारे में अधिक जानकारी संगठन की वेबसाइट camimh.ca पर उपलब्ध है।