अफॉर्डेबल चाइल्ड केयर योजना को लेकर लिबरल नेता ने उठाए सवाल

October 5, 2021

टोरंटो, 5 अक्टूबर। लिबरल नेता स्टीवन डेल डुका अनिश्चितता के बीच प्रीमियर डग फोर्ड की किफायती चाइल्डकैअर योजना के प्रति प्रतिबद्धता पर सवाल उठा रहे हैं कि ओंटारियो, संघीय सरकार की 30 अरब डॉलर की योजना पर कब हस्ताक्षर करेगा।
प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल सरकार ने लाइसेंस प्राप्त गैर-लाभकारी चाइल्ड केयर संस्थाओं के लिए शुल्क में आधे में कटौती करने के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर की है। इससे पश्चात उन्हें 2026 तक प्रति दिन $ 10 तक कम कर दिया जाएगा।
हालाँकि, ओंटारियो उन तीन प्रांतों में से एक है, जिन्हें फ़ेडरल सरकार के साथ औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर करना बाकी है। अन्य दो राज्य अल्बर्टा और न्यू ब्रंसविक हैं।
प्रीमियर डग फोर्ड ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि उनकी सरकार ने संघीय अधिकारियों के साथ कुछ सकारात्मक बातचीत की है क्योंकि यह एक सही सौदा है।
लेकिन उन्होंने यह संकेत नहीं दिया है कि वार्ता क्या हो रही है। फोर्ड द्वारा इस योजना को लेकर स्पष्टीकरण न दिए जाने के कारण विपक्षी नेताओं ने चिंता जताई है।
गौरतलब है कि बच्चों की देखभाल के लिए टोरंटो कैनेडा का सबसे महंगा शहर है जहां माता-पिता प्रति बच्चे मासिक शुल्क में औसतन $1,600 का भुगतान करते हैं। इसका मतलब है कि यदि ओंटारियो कार्यक्रम पर हस्ताक्षर करता है तो शहर और उसके आसपास के उपनगरों में छोटे बच्चों के कई माता-पिता एक महीने में सैकड़ों डॉलर बचाने के लिए कतार में होंगे।
अप्रैल में संघीय बजट के दौरान लिबरल योजना की घोषणा की गई और ब्रिटिश कोलंबिया जुलाई में हस्ताक्षर करने वाला पहला प्रांत बन गया।
लिबरल योजना के पहले पांच साल गैर-लाभकारी चाइल्ड केयर प्रोवाइडर्स के समर्थन पर ध्यान केंद्रित करेंगे। जिसका अर्थ है कि माता-पिता घरेलू डेकेयर और लाभकारी बाल देखभाल केंद्रों में बच्चों के साथ शुरू में लाभ नहीं उठा पाएंगे।