जूनियर शूटिंग वर्ल्ड कप : आठ गोल्ड के साथ टॉप पर भारत

October 5, 2021

नई दिल्ली, 5 अक्टूबर। जूनियर शूटिंग वर्ल्ड कप में भारतीय निशानेबाजों का बेहतरीन प्रदर्शन जारी है। अपने शूटर्स के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने अब तक 8 स्वर्ण पदक जीत लिए हैं। इसके साथ ही भारत अंक तालिका में प्रथम स्थान पर बना हुआ है। दिल्ली की रहने वाली 14 साल की शूटर नाम्या कपूर जूनियर वर्ल्ड कप में गोल्ड जीतने वाले भारत की सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बन गई हैं। नाम्या का यह पहला इंटरनेशनल टूर्नामेंट था। उन्होंने अपने पहले ही टूर्नामेंट (25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल) में गोल्ड मेडल जीता है। जबकि टोक्यो ओलिंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली मनु भाखर ने कांस्य पदक जीता।
नाम्या ने फाइनल में 36 का स्कोर किया, जबकि फ्रांस की कैमिली जे 33 स्कोर कर सिल्वर और मनु ने 31 स्कोर कर ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया। रिदम सांगवान चौथे स्थान पर रहीं। नाम्या क्वालिफिकेशन में छठे स्थान पर रही थीं, जबकि भाखर और सांगवान पहले दो स्थान पर थीं। वहीं मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल में विमन और मिक्स्ड में गोल्ड पर कब्जा किया।
दिल्ली की राजौरी गार्डन निवासी नाम्या नौवीं क्लास की छात्रा हैं। वह फरीदाबाद के एक शूटिंग एकेडमी में जाकर अभ्यास करती हैं। फरीदाबाद जाने के लिए वह रोजाना 3 से 4 घंटे का सफर तय करती थीं। उन्होंने अपनी बड़ी बहन खुशी को देखकर ही शूटिंग करना शुरू किया था। अपने प्रथम अंतरराष्ट्रीय प्रयास में ही स्वर्ण पदक जीतने पर नाम्या को बधाई मिलने का सिलसिला जारी है
भारत ने अब तक टूर्नामेंट में 8 गोल्ड, 6 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज समेत 17 मेडल जीते हैं। भारत के बाद दूसरे स्‍थान पर 12 मेडल के साथ अमेरिका है और 6 मेडल के साथ तीसरे स्‍थान पर इटली का कब्‍जा है। इस टूर्नामेंट में 32 देशों के 370 शूटर्स भाग ले रहे हैं।