लड़खड़ाई जो बाइडेन की ज़ुबान, महिला मेयर को कहा ‘मिस्टर’

October 10, 2021

वाशिंगटन, 10 अक्टूबर। नेताओं तथा वक्ताओं की अक्सर भाषण देते समय ज़बान लड़खड़ा जाती है। लेकिन कभी-कभी यह गलती उन्हें सार्वजनिक रूप से हंसी का पात्र बना देती है। यही गलती जब किसी मशहूर शख्स से हो जाती है तो चर्चा का विषय बन जाता है। इन दिनों ऐसा ही कुछ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ हो रहा है। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति अपने एक भाषण के दौरान हकलाते और लड़खड़ाते दिखाई दिए। वे अमेरिका के इलिनॉयस स्टेट में वैक्सीन पर भाषण दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने शिकागो की महिला मेयर लॉरी लाइटफुट को ‘मिस्टर मेयर’ कहकर संबोधित किया।
बाइडेन अपने एक आदेश को बढ़ावा देने के लिए शिकागो पहुंचे थे। सरकार के इस आदेश के अनुसार, प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले लोगों को या तो कोविड-19 की वैक्सीन लगवानी होगी या फिर नियमित तौर पर कोविड टेस्ट कराना होगा। बाइडेन वैक्सीन से जुडे़ सरकार के इसी फैसले के संबंध में एक निजी कंपनी में भाषण दे रहे थे, जिसने अपने यहां इस फैसले को पहले से ही लागू कर दिया है। कंपनी का मालिक भी डेमोक्रेटिक पार्टी का एक बड़ा दानदाता है।
शिकागो की महिला मेयर लॉरी लाइटवुड ने बाइडेन से पहले भाषण दिया था। उन्हें धन्यवाद कहते हुए राष्ट्रपति ने गलती से ‘मिस्टर मेयर’ कह दिया। बाइडेन की इस गलती को वहां मौजूद लोग नजरंदाज कर ही रहे थे कि तभी उन्होंने एक और गलती कर दी। इस बार उन्होंने इलियोनिस स्टेट की सीनेट के अध्यक्ष को लेकर गलती की। बाइडेन ने कहा, ‘द ओहियो पेंसिलवेनिया, द ओहियो पेंसिलवेनिया, मैं पेंसिलवेनिया हूं, इलिनॉयस प्रेजीडेंट जॉन हार्मन।’ आखिर में बाइडेन ने अध्यक्ष का नाम ठीक से लिया।
इतना ही नहीं अपने स्पीच में बाइडेन कुछ और नाम लेते हुए भी हकलाए। उन्होंने कहा, ‘रॉबर्ट राइटर, री, रीडर, रीटर, राइटर।’ फिर ये बताते हुए बाइडेन लड़खड़ाने लगे कि वे बीती रात फोन का इस्तेमाल कर रहे थे या फिर टेलीविजन पर लोगों को संबोधित कर रहे थे। बाइडेन ने कहा, ‘बीती रात में टेलीविजन पर था, टेलीविजन पर। मैं किसी के साथ फोन पर… बात कर रहा था।’ वह आधे घंटे के स्पीच के दौरान वैक्सीन पर बोलते रहे। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोग अमेरिकी इकॉनमी को खतरे में डाल रहे हैं और उनके कारण हॉस्पिटल मरीजों से भर रहे हैं। इन दोनों दावों की वजह से लोगों ने बाइडेन की आलोचना भी की। जो बाइडेन के भाषण को लेकर सोशल मीडिया पर उनका मजाक उड़ाया जा रहा है। वहीं उनके राजनीतिक विरोधी उनके बयान को लेकर उनकी आलोचना कर रहे हैं।