इज़राइल ने किया सीरिया पर हवाई हमला

October 10, 2021

तेल अवीव, 10 अक्टूबर। मध्य पूर्व एशिया में एक बार फिर शांति को खतरा पैदा हो गया है। इजराइल ने सीरिया पर हवाई हमला किया है। बताया जाता है कि इसमें 2 विदेशी लड़ाके मारे गए हैं। हमले में 6 सीरियाई सैनिकों के घायल होने की भी खबर है। ब्रिटेन की वाॅर मॉनिटर के अनुसार, इज़राइल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क के एयरपोर्ट पर मिसाइल दागी हैं। हालांकि मृतकों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।
सीरिया की सरकारी मीडिया के अनुसार, हमला शुक्रवार रात 9 बजे हुआ। इज़राइल की ओर से टी-4 सैन्य एयरबेस पर मिसाइल दागी गईं। इसमें 6 सैनिक घायल हुए हैं। उन्होंने बताया इजराइल ने एक ड्रोन डिपो को निशाना बनाया था।
वहीं इज़राइल के डिफेंस ऑफिसर ने हमले की बात स्वीकार की है। हालांकि उन्होंने विदेशी मीडिया रिपोर्ट्स पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।
गौरतलब है कि इज़राइल ने सीरिया में ईरान से जुड़े सैन्य ठिकानों के खिलाफ सैकड़ों बार कार्रवाई की है, लेकिन कभी भी उसने हमले करने को स्वीकार नहीं किया है। बता दें कि, इजराइल को अपनी उत्तरी सीमा पर ईरानी घुसपैठ का डर बना रहा है और इसके चलते वो ईरानी बेस और लेबनान स्थित आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर हमला करता रहता है।
हिजबुल्ला का शाब्दिक अर्थ ‘ईश्वर का दल’ होता है। हिजबुल्ला लेबनान के शिया मुसलमानों का आतंकवादी संगठन और राजनीतिक पार्टी भी है। यह संगठन ईरान के शिया मुसलमानों के सिद्धांतों पर चलता है। 1982 में ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने लेबनान में घुसे इज़राइली लोगों को मारने के लिए हिजबुल्ला की स्थापना की थी। हिजबुल्ला ईरान और सीरिया से राजनीतिक, सैद्धांतिक और सैन्य समर्थन हासिल करता रहा है। इसीलिए इज़राइल ईरान के इस आतंकी संगठन से नफरत करता है और और इसे खिलाफ अक्सर सैन्य कार्रवाई करता रहता है।