भारत के कड़े रुख से झुकी ब्रिटिश सरकार, बदला नियम

October 8, 2021

नई दिल्ली, 8 अक्टूबर। कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके भारतीयों को अब ब्रिटेन में क्वारंटीन से नहीं गुजरना होगा। कुछ दिन पहले ब्रिटेन ने भारतीय वैक्सीन कोविशील्ड की डोज लेने वाले भारतीयों को अपने यहां 14 दिन तक क्वारंटीन रहने की शर्त लगा दी थी। बदले में भारत ने भी एक्शन लेते हुए ब्रिटेन से आने वाले लोगों के लिए यही शर्त लगा दी थी। भारत सरकार के दृढ़ रवैए को देखते हुए अब बोरिस जॉनसन सरकार ने 11 अक्टूबर से इस नियम को खत्म करने का ऐलान किया है।
भारत और ब्रिटेन के बीच क्वारंटाइन रूल्स को लेकर चल रही तनातनी खत्म होने के संभावना है। गुरुवार को भारत में ब्रिटेन के हाई कमिश्नर ने कहा- भारत से ब्रिटेन जाने वाले लोगों को 11 अक्टूबर के बाद वहां क्वारंटाइन में नहीं रहना होगा। हालांकि, इन लोगों को कोविशील्ड या किसी दूसरे ब्रांड से (जिसे ब्रिटेन ने अप्रूव किया हो) वैक्सीनेटेड होना जरूरी होगा।
इससे पहले ब्रिटेन सरकार ने कहा था कि जो लोग भारत से ब्रिटेन आ रहे हैं और उन्होंने कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज डोज लिए हों, तब भी उन्हें वैक्सीन न लेने वालों की तरह 10 दिन क्वारंटाइन होना पड़ेगा और टेस्ट कराने होंगे। इस कदम की भारत में काफी आलोचना हुई थी। भारत सरकार ने भी इसके जवाब में ब्रिटेन से आने वालों के लिए 10 दिन का क्वारंटाइन और कोरोना टेस्ट जरूरी कर दिया था। जिसके बाद ब्रिटिश सरकार पर दबाव बढ़ गया था।