बिटकॉइन सहित विभिन्न क्रिप्टो करेंसी में भारी गिरावट

September 25, 2021

वैंकूवर,25 सितंबर। शुक्रवार को क्रिप्टो करेंसी मार्केट में भारी गिरावट देखने को मिली। चीन द्वारा क्रिप्टो करेंसी की माइनिंग और ट्रेडिंग पर लगाए गए बैन की घोषणा के बाद क्रिप्टो मार्केट की प्रमुख वर्चुअल करेंसी में 3 प्रतिशत से लेकर 15 प्रतिशत तक की भारी गिरावट देखने को मिली।
चीन ने बिटक्वॉइन समेत सभी वर्चुअल करेंसीज की ट्रेंडिंग को गैरकानूनी बताते हुए इनसे संबंधित सभी गतिविधियों को बंद करने की बात कही है। साथ ही यह भी कहा कि वह क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग पर बैन लगाने का आदेश जारी करेगा। इसके साथ ही बिटकॉइन समेत सभी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी में शुक्रवार को भारी गिरावट आई।
चीन का मानना है कि ये वर्चुअल करेंसी एक वित्तीय संकट पैदा कर सकते हैं, इसलिए इनसे जुड़े जोखिम को कम करने के लिए बैन जरूरी है। चीन के सेंट्रल बैंक की अगुआई में कई शीर्ष सरकारी एजेंसियों ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा कि वे क्रिप्टोकरेंसी की अटकलों पर आधारित ट्रेडिंग पर कार्रवाई के लिए दबाव बनाने के लिए मिलजुलकर काम करेंगे।
पीपुल्ल बैंक ऑफ चाइना ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी को बाजार में पारंपरिक मुद्राओं की तरह सर्कुलेट होने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। पीबीओसी ने इसके साथ ही सभी वित्तीय संस्थानों, पेमेंट कंपनियों और इंटरनेट फर्मों को क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग से जुड़ी सुविधा देने से बैन कर दिया है।
क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग पर कार्रवाई की खबर सामने आते ही क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में भारी गिरावट देखने को मिली। बिटकॉइन की कीमत 3.86 फीसदी गिर गई और 32,95,625 डॉलर पर पहुंच गई। इसी तरह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी ईथर की कीमत में 6.96 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।
गौरतलब है कि निवेशकों में पारंपरिक निवेश साधनों की अपेक्षा क्रिप्टो करेंसी के प्रति निवेश का रुझान दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। वर्तमान में यह 2 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गया है। क्रिप्टो करेंसी के बढ़ते प्रभाव तथा निवेशकों के भारी निवेश को देखते हुए विश्व की विभिन्न सरकारों ने चिंता जताई है।