कैनेडा की जेल में बंद हुआवेई की सीएफओ रिहा, चीन ने भी कैनेडियन नागरिक छोड़े

September 26, 2021

ओटावा,26 सितंबर। दिसंबर 2018 से कैनेडा की जेल में बंद हुआवेई की चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर मेंग वानझोउ को रिहा कर दिया गया है। अब वह अपने वतन चीन लौट रही हैं। कोर्ट ने मेंग को अमेरिका में प्रत्यर्पण के एक मामले में छुट्टी दे दी है।
कैनेडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने जानकारी दी है कि कैनेडा में मेंग के हिरासत में लिए जाने के बाद चीन ने एक राजनयिक सहित दो कैनेडियन नागरिकों पर जासूसी का आरोप लगाकर हिरासत ने रखा हुआ था। मेंग के रिहा किए जाने के बाद चीन ने दोनों नागरिकों को रिहा कर दिया है।
हुआवेई के संस्थापक रेन झेंगफेई की बेटी मेंग को लेकर ब्रिटिश कोलंबिया सुप्रीम कोर्ट के सहयोगी मुख्य न्यायाधीश हीथर होम्स ने मेंग के खिलाफ प्रत्यर्पण कार्यवाही को मुक्त कर दिया। इसके बाद कैनेडा के न्याय विभाग ने कहा है कि मेंग देश छोड़ सकती हैं। इस फैसले के कुछ घंटों के भीतर मेंग एयर चाइना के एक विशेष विमान में चीनी शहर शेनझेन के लिए रवाना हो गईं।
जस्टिन ट्रूडो ने बताया कि चीन में कैद दो कैनेडियन, माइकल स्पावर और माइकल कोवरिग चीन से वायुयान द्वारा कैनेडा वापस लौट रहे हैं। बता दें कि 11 अगस्त को व्यवसायी स्पावर को चीनी अदालत ने जासूसी के आरोप में 11 साल जेल की सजा सुनाई थी।
मेंग वानझोउ और दो माइकल्स से जुड़े मामले ने कैनेडा और चीन के बीच संबंधों में दरार पैदा कर दी थी। हालांकि चीन ने कैनेडा के आरोपों से इनकार किया है कि उन्हें ‘जबरदस्ती कूटनीति’ के रूप में ‘मनमाने ढंग से हिरासत में’ लिया गया था। फिलहाल दोनों देशों द्वारा की गई इस कारवाई को संबंध सामान्य करने के रूप में देखा जा रहा है।