गुरुवार को जारी हो सकती हैं त्योहारों के लिए गाइडलाइन

October 6, 2021

टोरंटो,6 अक्टूबर। क्या इस साल बच्चों को ट्रिक-और-ट्रीट करने की अनुमति दी जाएगी? अक्टूबर माह में आने वाले थैंक्सगिविंग और हैलोवीन सहित विभिन्न त्योहारी अवकाशों को देखते हुए यह प्रश्न लगभग सभी कैनेडियन बच्चों तथा उनके अभिभावकों के मन में चल रहा है। इसका जवाब इस सप्ताह के अंत में ओंटारियो के शीर्ष डॉक्टर के साथ होने वाले एक संवाददाता सम्मेलन में पता लगाने की उम्मीद है।
मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, स्वास्थ्य के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ किरन मूर ने संकेत दिया कि गुरुवार को थैंक्सगिविंग और हैलोवीन सहित अक्टूबर की छुट्टियों के मौसम के बारे में अधिक जानकारी जारी की जाएगी।
पिछले साल, अधिकारियों ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के प्रयास में कुछ हॉट स्पॉट में बच्चों से ट्रिक-और-ट्रीट से बचने का आग्रह किया था। इसमें टोरंटो, पील, यॉर्क और ओटावा के क्षेत्र शामिल थे।
हॉटस्पॉट के बाहर रहने वाले परिवारों के लिए, उन्हें केवल अपने घर के सदस्यों के साथ ट्रिक -और-ट्रीट करने के लिए कहा गया था। अधिकारियों ने कहा कि ट्रिक-या-ट्रीटर्स और कैंडी सौंपने वालों दोनों द्वारा मास्क पहने जाने थे। अधिकारियों ने कॉस्ट्यूम मास्क की गिनती कोरोना काल के दौरान पहने जाने वाले मास्क मैं नहीं की थी।
मूर ने यह भी कहा कि थैंक्सगिविंग के लिए विशिष्ट दिशानिर्देश गुरुवार को जारी किए जाएंगे। उन्होंने यह संकेत दिया कि नियम पहले से ही टीकाकरण और बिना टीकाकरण वाले व्यक्तियों के समान होंगे।
मूर ने कहा, “संक्षेप में, यदि आपका परिवार खत्म और आपको पूरी तरह से टीका लगाया गया है, यदि आप अपने मास्क को हटाने में सहज महसूस करते हैं, तो फुली वैक्सीनेटेड समूह में ऐसा सुरक्षित रूप से किया जा सकता है।”
सभाओं पर वर्तमान प्रतिबंध यथावत हैं। एक सौ लोगों को शारीरिक दूरी के साथ बाहर इकट्ठा होने की अनुमति है जबकि इनडोर सभाओं को 25 लोगों तक सीमित रखा गया है। “मुझे लगता है कि यह उचित और सुरक्षित संख्या हैं,” मूर ने कहा।
मूर ने सुझाव दिया कि यदि समूह में टीके लगाए गए और बिना टीकाकरण वाले व्यक्तियों का मिश्रण है, तो घर के अंदर मास्क पहना जाए। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि मेहमानों को सभा में भाग लेने से पहले कोविड-19 हेतु सेल्फ स्क्रीन किया जाना चाहिए।
मूल ने कहा,”इस तरह के हर लंबे सप्ताहांत में, विशेष रूप से थैंक्सगिविंग, जो कि एक सामाजिक घटना है जहां हमारे परिवार एक साथ मिलते हैं, हम प्रसार को कम करना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि परिवार अपने मानसिक, शारीरिक, सामाजिक कल्याण के लिए एक साथ वापस आने के अवसर को अपनाएं। हमारे पास जल्द ही हमारी वेबसाइट पर सिफारिशों की सूची उपलब्ध होगी और हम गुरुवार को इसकी घोषणा करेंगे। ”