फुटबॉल लीजेंड पेले की हालत फिर बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

September 18, 2021

साओ पाओलो,18 सितंबर। ब्राजील के महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले की हालत पुनः बिगड़ गई है। उन्हें फिर से अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक पेले इस वक्त आईसीयू में डॉक्टरों की निगरानी में हैं।
80 साल के पेले बीते मंगलवार ट्यूमर का इलाज कराकर अपने घर लौटे थे जिसके बाद उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए कहा था कि यह एक बड़ी “जीत” है। हालांकि अब सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पेले की हालत एक बार फिर बिगड़ गई है। अस्पताल के डॉक्टरों की माने तो उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी जिसके बाद उन्हें आईसीयू में भर्ती किया गया है। पेले के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए डॉक्टरों की टीम लगी हुई है।
आपको बता दें कि पेले का इसी महीने कोलन ट्यूमर का ऑपरेशन हुआ था जिसके बाद वो बीते हफ्ते अपने घर लौटे थे। उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर खुशी जाहिर करते हुए लिखा था, “दोस्तों मैं हर गुजरते दिन के साथ बेहतर महसूस कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि मैं अभी और खेलने के लिए उत्सुक हूं हालांकि अभी मुझे पूरी तरह ठीक होने में समय लगेगा। उन्होंने अपने सभी चाहने वाले प्रशंसकों और उनके प्यार भरे संदेशों का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने आखिर में लिखा कि, हम फिर जल्द मिलेंगे।”
पेले को विश्व के महानतम फुटबॉल खिलाड़ियों में शामिल किया जाता है। वह विश्व के एक मात्र फुटबॉल खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीन वर्ल्ड कप जीते हैं। उन्होंने साल 1958, 1962 और 1970 में वर्ल्ड कप में जीत हासिल की और 77 गोल के साथ साथ ब्राजील के सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर बने रहे। 2012 में एक असफल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद से उन्हें चलने फिरने की समस्या थी। उन्हें सार्वजनिक रूप से वॉकर और व्हीलचेयर का उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्हें हाल के वर्षों में किडनी और पुरस्थग्रंथि से जुड़ी समस्याओं के लिए अस्पतालों में भी भर्ती कराया गया था। उनके प्रशंसकों ने उनके अच्छे स्वास्थ्य तथा शीघ्र रिकवरी के लिए प्रार्थनाएं की है।