भारतीय इंटरनेट बाजार में एंट्री को तैयार एलन मस्क की स्टारलिंक

October 2, 2021

नई दिल्ली, 2 अक्टूबर। भारत की विशाल आबादी द्वारा इंटरनेट यूजेस में हो रही भारी डाटा की खपत और संभावनाओं को देखते हुए इंटरनेट की दुनिया के प्लेयर भारतीय बाजार पर निगाह लगाए हुए हैं। विश्व के सबसे चर्चित और नंबर वन रईस एलन मस्क ने भी भारतीय इंटरनेट बाजार में एंट्री करने की तैयारी पूर्ण कर ली है।
एलन मस्क आने वाले दिनों में भारत के कारोबारी मुकेश अंबानी और सुनील मित्तल की परेशानी बढ़ा सकते हैं। दरअसल, एलन मस्क के नेतृत्व वाली स्पेसएक्स की सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सर्विस स्टारलिंक भारत में एंट्री करने वाली है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी के मुताबिक स्टारलिंक दिसंबर 2022 से भारत में ब्रॉडबैंड सेवाओं की पेशकश करने का इरादा रखती है।
कंपनी को वर्तमान में टर्मिनल्स के लिए सरकार की मंजूरी का इंतजार है। भारत के स्टारलिंक कंट्री डायरेक्टर संजय भार्गव ने कार्यालय में पहले दिन एक लिंक्डइन पोस्ट में कहा कि कंपनी को पहले ही भारत में 5,000 प्री-ऑर्डर मिल चुके हैं। हम ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने की इच्छुक हैं।
स्टारलिंक की भारत में एंट्री से मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो और सुनील मित्तल की एयरटेल के सामने एक नई प्रतिस्पर्धा होगी। सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सर्विस के जरिए इन कंपनियों के बीच टक्कर होगी। इंटरनेट का प्रसार दूरदराज इलाकों तक और सस्ते प्लान के साथ पहुंचाने के लिए प्रतिस्पर्धा होगी, जिसका फायदा ग्राहकों को मिलेगा। तीनों मुख्य खिलाड़ियों में से आगे कौन रहेगा, यह देखना काफी दिलचस्प होगा लेकिन इतना तय है कि भारतीय ग्राहकों की चांदी होने वाली है क्योंकि स्टारलिंक और जियो दोनों ही एग्रेसिव मार्केटिंग के लिए जानी जाती हैं। ऐसे में भारतीय इंटरनेट बाजार में सस्ते डाटा प्लान देखने को मिल सकते हैं।
ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक एलन मस्क दुनिया के सबसे रईस अरबपति हैं। एलन मस्क की दौलत 213 बिलियन डॉलर है। वहीं, मुकेश अंबानी की दौलत 96.8 बिलियन डॉलर है और वह दुनिया के 11वें अरबपति हैं। सुनील मित्तल की बात करें तो 12.3 बिलियन डॉलर की दौलत के साथ 177 वें स्थान पर हैं।