एलन मस्क फिर से बने दुनिया के सर्वाधिक धनी व्यक्ति, जैफ बेजॉस को पछाड़ा

September 30, 2021

न्यूयॉर्क, 30 सितंबर। टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क एक बार फिर जेफ बेजोस को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। पिछले एक साल से दुनिया के दो सबसे धनी व्यक्ति टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क और अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस के बीच दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति होने की जंग जारी है। इन दोनों के बीच चल रही यह नंबर 1 और 2 की जंग में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने एक बार फिर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस को पछाड़ दिया है। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार एलन मस्क दुनिया के तीसरे ऐसे शख्स हैं जिन्होंने 200 बिलियन डॉलर नेटवर्थ के आंकड़े को पार किया है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की संपत्ति 4.13 अरब डॉलर बढ़कर 213 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। वहीं एलन मस्क के प्रतिद्वंदी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति 1.03 अरब डॉलर कम होकर 197 अरब डॉलर पर आ गई है। संपत्ति में हुई बढ़ोत्तरी के बाद एलन मस्क ने एक बार फ़िर जेफ बेजोस को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। वहीं जेफ इस सूची में दूसरे स्थान पर चले गए हैं।
वहीं इन दोनों के बाद तीसरे स्थान पर 160 अरब डॉलर के साथ फ्रांस के बर्नार्ड अर्नोल्ट हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग 132 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ चौथे स्थान पर हैं।
वहीं लंबे समय तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के पद पर रहने वाले माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बिल गेट्स इस सूची में 128 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवे स्थान पर काबिज हैं। बिल गेट्स के बाद इस सूची में गूगल के संस्थापक लैरी पेज 126 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ छठे पायदान पर वहीं सर्जेइ ब्रिन 121 अरब डॉलर के साथ सातवें स्थान पर हैं।
विश्व के धनी व्यक्तियों की सूची की भारत के संदर्भ में बात करें तो भारत के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी की संपत्ति में भी 1.52 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है और वह 96.8 अरब डॉलर संपत्ति के साथ 11वें स्थान पर काबिज हैं।