मेजर जनरल फोर्टिन की बहाली पर फैसला आज

October 12, 2021

टोरंटो, 12 अक्टूबर। कैनेडा के वैक्सीन वितरण अभियान के प्रमुख के रूप में बहाल करने के मेजर जनरल डैनी फोर्टिन के अनुरोध पर संघीय न्यायालय के न्यायाधीश आज फैसला सुनाएंगे।
जस्टिस एन मैरी मैकडॉनल्ड का फैसला पिछले महीने दो दिवसीय सुनवाई के बाद आया जिसमें फोर्टिन की कानूनी टीम और सरकार ने मई में उन्हें हाई-प्रोफाइल पद से हटाने के संबंध में बहस की थी।
फोर्टिन की कानूनी टीम ने आरोप लगाया कि प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनकी सरकार के सदस्यों ने गुप्त रूप से राजनीतिक कारणों से वरिष्ठ सैन्य अधिकारी को कैनेडा की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी में उनके अस्थायी पद से हटाने का फैसला किया था।
उन्होंने तर्क दिया कि सरकार ने सेना के आंतरिक मामलों में अनुचित राजनीतिक हस्तक्षेप किया, फोर्टिन के अधिकारों का उल्लंघन किया और इस महत्वपूर्ण अभियान की गोपनीयता का भी उल्लंघन किया। अतः फोर्टिन को टीका रोलआउट अभियान या इसी तरह के पद के प्रमुख के रूप में बहाल किया जाना चाहिए।
बदले में सरकारी वकीलों ने मैकडॉनल्ड्स को फोर्टिन के मुकदमे को खारिज करने के लिए कहा। उन्होंने तर्क दिया कि कार्यवाहक रक्षा प्रमुख जनरल वेन आइरे ने वैक्सीन रोलआउट प्रयास और फोर्टिन के आचरण की पुलिस जांच के हित में फोर्टिन को हटाने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि अगर वह इस कदम से खुश नहीं थे, तो उन्हें इसे सेना के साथ ले जाना चाहिए था।
गौरतलब है कि फ़ेडरल कोर्ट का यह फ़ैसला उस लड़ाई से अलग है जिसमें फोर्टिन आपराधिक अदालत में लड़ रहे हैं, क्योंकि पिछले महीने क्यूबेक पुलिस ने उस पर 1988 की एक कथित घटना के संबंध में यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था, जिसकी शुरुआत में सैन्य पुलिस द्वारा जांच की गई थी।