डायबिटीज और कैंसर के खतरे से बचाता है खजूर

October 7, 2021

टोरंटो,7 अक्टूबर। सूखे मेवे हमारे शरीर को कई प्रकार के रोगों से बचाते हैं तथा हमारे शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करते हैं। ये कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से हमें बचाते हैं। सूखे मेवों में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को ऊर्जावान और तरोताजा रखते हैं। दुनिया भर में अलग-अलग तरीके के सूखे मेवे को काफी पसंद किया जाता है। इनमें से एक है- खजूर। खजूर मुख्यतः उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है। विशेषकर पश्चिम एशिया में तो इसे धार्मिक व सांस्कृतिक पहचान के साथ जोड़कर भी देखा जाता है।
खजूर में कई प्रकार के विटामिन और अन्य पोषक तत्व होते हैं। 100 ग्राम खजूर में शामिल पोषक तत्व की बात करें तो इसमें 282 कैलोरीज होती हैं। इसमें प्रोटीन 5.1g, फैट 0.4 g, सोडियम 2 mg, पोटैशियम 656 mg, कार्बोहाइड्रेट 75 g, एंटीऑक्सीडेंट 80400 माइक्रोमोल होते हैं। ये आंकड़े कई बार खजूर की क्वालिटी के अनुसार अलग भी हो सकते हैं। खजूर का सेवन नाश्ते के समय करने से सबसे ज्यादा फायदा होता है क्योंकि ये सभी पोषक तत्व सारा दिन हमारे शरीर में मौजूद रहते हैं।
हाल ही में हुए अध्ययन में सामने आया है कि खजूर में डी-ग्लूकन अच्छी-खासी मात्रा में होता है जो एंटी-ट्यूमर एक्टीविटी को बढ़ावा देता है। साथ ही इसमें कैंसर होने वाली गतिविधियों को रोकने वाले तत्व भी होते हैं। ऐसे में रोज़ाना खजूर का सेवन करने से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।
खजूर का रोज़ाना सेवन करने से डायबिटीज का खतरा भी काफी कम हो जाता है क्योंकि इससे शरीर में ज्यादा इंसुलिन बनता है और इससे खून में कम ग्लूकोज मिलता है। अगर ऐसा रोज़ाना होता है तो ब्लड शुगर का खतरा खुद ही काफी कम हो जाता है।
इसके अलावा खजूर में कई ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो किडनी को मुश्किल परिस्थितियों में भी स्वस्थ रखता है। खजूर रोज़ाना सेवन करने से प्लाज्मा और क्रिएटिनिन को काफी नियंत्रित रखता है। जिससे किडनी सुरक्षित और हमेशा स्वस्थ रहती है।