कैनेडियन चुनावों में हजारों डाक मतपत्रों की गिनती अभी भी शेष, चुनाव परिणामों में देरी

September 26, 2021

ओटावा, 26 सितंबर। संघीय चुनावों के अंतिम परिणाम जारी होने में इस सप्ताह के अंत तक या उससे भी अधिक समय की देरी हो सकती है क्योंकि हजारों डाक मतपत्रों की गिनती अभी बाकी है।
इलेक्शन कैनेडा ने समाचार की पुष्टि करते हुए कहा है कि शुक्रवार तक बारह राइडिंग में मेल मतपत्रों की गिनती शुरू नहीं की गई है।
अब अटलांटिक कनाडा, सस्केचेवान, नुनावुत, युकोन, मैनिटोबा और उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों सहित अधिकांश राइडिंग में वोटों की गिनती की गई है। क्यूबेक, ओंटारियो और अल्बर्टा में कुछ राइडिंग को छोड़कर सभी में गिनती पूरी हो गई है।
लेकिन ब्रिटिश कोलंबिया में, जिसने कैनेडा में सबसे अधिक डाक मतपत्र प्राप्त किए, राइडिंग का एक समूह अंतिम परिणाम की प्रतीक्षा कर रहा है। विक्टोरिया सहित कुछ राइडिंग में, गिनती शुरू होने से पहले 10,000 से अधिक मेल मतपत्रों का सत्यापन किया जाना था।
इलेक्शन कनाडा ने शुक्रवार को पुष्टि की कि एनडीपी उम्मीदवार लिसा मैरी बैरोन ने बीसी के नानाइमो-लेडीस्मिथ राइडिंग में कंजर्वेटिव प्रतिद्वंद्वी तमारा क्रोनिस को लगभग 1,000 मतों से हराया। ग्रीन पार्टी के पॉल मैनली तीसरे स्थान पर रहे। ब्रिटिश कोलंबिया में ही एक और नजदीकी मुकाबले में लिबरल विल्सन मियाओ को रिचमंड सेंटर में विजेता घोषित किया गया, उन्होंने कंजर्वेटिव उम्मीदवार एलिस वोंग को 700 से कम मतों से हराया।
इलेक्शन कैनेडा को उम्मीद थी कि शुक्रवार तक मतगणना समाप्त हो जाएगी। लेकिन, हजारों मतपत्रों की गिनती अभी बाकी है, अंतिम परिणाम घोषित होने में 2 दिन की देरी हो सकती है।
अधिकारियों को मेल-इन मतपत्रों की गिनती शुरू करने से पहले उनकी जांच करनी होगी, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन पर हस्ताक्षर किए गए हैं और लोगों ने दो बार मतदान नहीं किया है।
इस चुनाव के दौरान रिकॉर्ड संख्या में डाक वोट – लगभग 850,000 – प्राप्त हुए। इतनी अधिक संख्या में डाक वोट मिलने की वजह कुछ ऐसे लोग थे जो महामारी के दौरान व्यक्तिगत रूप से मतदान नहीं करना चाहते थे।
इलेक्शन कैनेडा ने शुक्रवार को कहा कि देश की 338 राइडिंग में से 300 से अधिक में मतगणना समाप्त हो गई है।
चार्ल्सवुड-सेंट जैसे बहुत करीबी परिणामों के साथ कुछ राइडिंग में पुनर्गणना की उम्मीद है। मैनिटोबा में जेम्स-असिनिबोइया-हेडिंग्ले जहां कंजरवेटिव ने लिबरल्स को केवल 24 वोटों से बाहर कर दिया।
चुनाव विशेषज्ञ डेनिस पिलोन ने कहा कि मेल-इन मतपत्रों ने “कुछ मुकाबलों में फर्क पैदा किया है।” यॉर्क विश्वविद्यालय में राजनीति के एक सहयोगी प्रोफेसर पिलोन ने कहा कि बहुत करीबी मुकाबले में पार्टियां पुनर्गणना के लिए कह सकती हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पार्टी के जांचकर्ता सावधानीपूर्वक निगरानी करते हैं कि कैसे गिनती की जाती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें प्राप्त प्रत्येक वोट का मिलान सही से किया जाए।
वे “खराब” मतपत्रों पर विशेष ध्यान देते हैं, इन मतपत्रों को या तो गलत तरीके से भरा गया होता है या फिर इनको समझ पाना कठिन होता है जिससे अक्सर यह विवाद का विषय बन जाते हैं।