अनिवार्य टीकाकरण से बढ़ सकता है केयर होम्स में कर्मचारियों का संकट

October 12, 2021

टोरंटो, 12 अक्टूबर। ओंटारियो में ज्यों ज्यों अनिवार्य टीकाकरण की तारीख नजदीक आ रही है अस्पताल प्रबंधन की नींदे हराम हो गई हैं। दरअसल प्रांत के अस्पताल पहले ही स्टाफ की कमी से जूझ रहे हैं। ऐसे में यदि प्रांत में अनिवार्य टीकाकरण लागू हो जाता है तो अनेक कर्मचारी, जिन्होंने अभी तक टीकाकरण नहीं कराया है, अस्पताल में काम नहीं कर पाएंगे। ऐसे में स्टाफ की कमी से जूझ रहे अस्पतालों और लॉन्ग टर्म केयर होम्स के लिए मरीजों को संभालना बेहद कठिन हो जाएगा।
लॉन्ग टर्म केयर होम्स, अस्पतालों और रिटायर्ड होम्स में श्रमिकों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक संघ के अध्यक्ष ने कहा कि कर्मचारियों की समस्या, कम वेतन, पूर्णकालिक नौकरियों की कमी और खराब काम की स्थिति, महामारी से पहले की हैं और वैक्सीन जनादेश संभवतः इसमें वृद्धि कर देंगे।
ओंटारियो के लॉन्ग टर्म केयर होम्स कर्मचारियों के लिए अनिवार्य टीकाकरण हेतु 15 नवंबर की समय सीमा निर्धारित की गई है। यह केयर होम्स पर निर्भर करता है कि उसके बाद क्या होता है, लेकिन कई ऑपरेटरों ने कोविड-19 के विनाशकारी प्रभाव और अत्यधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण के जोखिम का हवाला देते हुए, बिना टीकाकरण वाले लोगों को छुट्टी पर भेजने की तारीखें पहले ही निर्धारित कर दी थीं।
प्रांत के शीर्ष चिकित्सक डॉ. कीरन मूर ने कहा कि ओंटारियो वैक्सीन जनादेश से संबंधित कर्मचारियों की कमी के “अनपेक्षित परिणाम” पर नजदीकी से निगाह बनाए रखे हैं। लेकिन कमजोर लोगों की रक्षा के लिए इस तरह की नीतियों का बनाया जाना आवश्यक हैं।
लॉन्ग टर्म केयर मंत्री के एक प्रवक्ता ने कहा कि यदि आवश्यक हो तो मंत्रालय सहायता प्रदान करने के लिए केयर होम्स के साथ काम करेगा।
एसईआईयू हेल्थकेयर उन लोगों में से है जो इस नीति को स्वास्थ्य प्रणाली में लागू करने की मांग कर रहे हैं। स्टीवर्ट ने यह भी तर्क दिया कि लंबे समय तक देखभाल में स्थितियों में सुधार किए बिना, अशिक्षित श्रमिकों – जो भारी काम के बोझ, कम कर्मचारियों के स्तर, कम वेतन और अनिश्चित कार्य व्यवस्था के साथ संघर्ष कर रहे हैं – को अपनी नौकरी रखने के लिए अपनी झिझक को दूर करने के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं है।
ओंटारियो ने सभी स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के लिए टीकाकरण अनिवार्य करने में क्यूबेक के नेतृत्व का पालन नहीं किया है। लेकिन कई अस्पतालों ने अपनी सख्त नीतियों को लागू किया है। श्रमिकों के लिए अपने शॉट्स का सबूत दिखाने या अवैतनिक अवकाश का सामना करने की समय सीमा – या समाप्ति – अब निकट आ रही है।
विंडसर, ओन्टारियो में एक अस्पताल ने पिछले हफ्ते घोषणा की कि उसने 57 लोगों को निकाल दिया था, जिन्हें एक निर्धारित समय सीमा तक टीका नहीं लगाया गया था। वाटरलू, ओन्टारियो, क्षेत्र के अस्पतालों के एक समूह ने कर्मचारियों को अगले मंगलवार तक टीकाकरण या छुट्टी पर रखने के लिए अल्टीमेटम दिया है। किचनर में ग्रांड रिवर अस्पताल ने शुक्रवार को कहा कि उसके 93 प्रतिशत कर्मचारियों को समय सीमा से पहले टीका लगाया गया था और आने वाले संभावित व्यवधानों को स्वीकार किया।