लापरवाही के आरोप में सीआईए ने विएना स्टेशन प्रमुख को हटाया

September 24, 2021

वॉशिंगटन,24 सितंबर। अमेरिका की सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी ने लापरवाही दिखाने पर अपने विएना स्टेशन प्रमुख को हटा दिया है। उनपर आरोप है कि उन्होंने हवाना सिंड्रोम के केसों में बढ़ोतरी को गंभीरता से नहीं लिया। रिपोर्ट के मुताबिक, विएना में सीआईए अधिकारियों, एम्बेसी स्टाफ और उनके परिवारों में दर्जन केस रिपोर्ट किए गए थे, लेकिन यहां के प्रमुख ने इसे बेहद हल्के में लिया और सिंड्रोम से पीड़ित लोगों के प्रति असंवेदनशील बने रहे। जिसके चलते सीआईए प्रबंधन ने उनके खिलाफ यह कार्रवाई की है।
आपको बता दें कि इस सिंड्रोम को हवाना नाम दिया गया है क्योंकि इसके लक्षण सबसे पहले क्यूबा की राजधानी हवाना में रिपोर्ट किए गए थे। इस सिंड्रोम में नाक से खून आना, सिरदर्द, नजर कमजोर होने जैसे कई लक्षण देखे जाते हैं, जो ठीक वैसे हैं जैसे सिर पर चोट लगने के दौरान महसूस होते हैं।
सीआईए के प्रवक्ता ने इस रिपोर्ट को सही या गलत बताने से इनकार कर दिया लेकिन इतना जरूर कहा कि एजेंसी दुनियाभर में अमेरिका के डिप्लोमैटिक मिशन में किसी भी रहस्यमय बीमारी की संभावना को गंभीरता से लेती है। सीआईए और पेंटागन समेत अमेरिकी सरकार इस बीमारी को इंवेस्टीगेट करने और मरीजों को जरूरी इलाज मुहैया कराने के लिए तेजी से कोशिशें कर रहा है।
सीआईए के उप-निदेशक डेविड कोहेन ने पिछले हफ्ते कहा था कि इस बीमारी का कारण और स्रोत अभी पता नहीं चल पाया है। उन्होंने कहा था कि- क्या हम करीब पहुंचे हैं? मुझे लगता है कि हां। लेकिन इतना भी करीब नहीं पहुंचे हैं कि जाे लोग इंतजार कर रहे हैं, उन्हें विस्तार से कोई जवाब दे सकें। दरअसल ऐसी खबरें आई थी जिसमें कहा गया था कि सीआईए हवाना सिंड्रोम की घटनाओं में विदेशी ताकतों का हाथ मानकर कार्यवाही करने की तैयारी कर रहा है। हालांकि सीआईए प्रमुख ने इस पर कोई स्पष्ट जवाब देने से इनकार कर दिया।