कैनेडियन सरकार ने भारत के लिए सीधी उड़ानों पर प्रतिबंध हटाया

September 27, 2021

ओटावा,27 सितंबर। भारत से कैनेडा आने वालों के लिए रविवार को एक राहत की खबर सामने आई है। कैनेडियन सरकार ने रविवार को भारत से आने वाली उड़ानों पर लगे बैन को हटा लिया है। यह बैन कोरोना के चलते लगाया गया था। कैनेडा ने अब भारत से आने वाली सभी डायरेक्ट कमर्शियल और प्राइवेट पैसेंजर फ्लाइट्स पर बैन हटाने की मंजूरी दे दी है।
कैनेडा आने वाले यात्रियों को भारत से आते समय कुछ एहतियाती उपायों के साथ यात्रा करनी होगी। इसमें यात्रियों को कोविड की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। एयर कैनेडा द्वारा आज से भारत से अपनी उड़ानें फिर से शुरू करने की उम्मीद है, जबकि एयर इंडिया 30 सितंबर से कैनेडा के लिए अपनी उड़ानें फिर से शुरू कर देगी।
कैनेडा और भारत के बीच यात्रा करते समय इन दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।
– कैनेडा के नए दिशा निर्देशों के तहत यात्रियों के पास निर्धारित प्रस्थान समय के 18 घंटे के भीतर दिल्ली हवाई अड्डे पर अनुमोदित जेनेस्ट्रिंग प्रयोगशाला से एक निगेटिव कोविड -19 रिपोर्ट होनी चाहिए, तभी उन्हें फ्लाइट पर चढ़ने की इजाजत दी जाएगी।
– फुली वैक्सीनेटेड यात्रियों को संबंधित जानकारी अराइवकैन मोबाइल एप या वेबसाइट पर भी अपलोड करनी होगी। अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि यात्रियों ने ऐसा किया है और जो इसे पूरा नहीं करेंगे, उन्हें बोर्डिंग नहीं करने दिया जाएगा।
– भारत के यात्री जो अप्रत्यक्ष मार्ग से कैनेडा की यात्रा कर रहे हैं, उनके पास भारत को छोड़कर किसी अन्य तीसरे देश की निगेटिव कोविड -19 रिपोर्ट होनी चाहिए। यह जांच प्रस्थान के 72 घंटे के भीतर करवानी होगी।
गौरतलब है कि कैनेडा ने बुधवार को भारत से आने वाली तीन सीधी उड़ानों में यात्रियों का परीक्षण करने के बाद यात्रा प्रतिबंध हटाया है। जब अधिकारियों ने कोविड -19 के लिए इन उड़ानों में यात्रियों के आगमन पर जांच की, तो वे सभी रिपोर्ट निगेटिव आईं।