अमेरिका में बड़ा तेल रिसाव, पर्यावरण प्रभावित

October 6, 2021

वॉशिंगटन,6 अक्टूबर। दक्षिणी कैलिफोर्निया के ऑरेंज काउंटी क्षेत्र के समुद्री किनारों पर एक बड़े हिस्से में तेल रिसाव हुआ है। इसके कारण मछलियों और कुछ पक्षियों की मौत हो गई। बताया जाता है कि करीब 18 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र रिसाव से प्रभावित हुआ है। फिलहाल, प्रभावित क्षेत्र के आसपास मछली पालन बंद कर दिया गया है। प्रभावित क्षेत्र की सफाई की जा रही है। अधिकारियों ने इस घटना को पर्यावरण के लिए बड़ा नुकसान बताया है ।
हंटिंगटन के मेयर किम कैर ने कहा,” प्रशांत महासागर में करीब 3 हजार बैरल तेेल का रिसाव हुआ है। बड़ी तादाद में मछलियां और पक्षी मारे गए हैं।” कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फिश एंड वाइल्डलाइफ ने प्रभावित क्षेत्र में मछली पालन बंद करने के आदेश दिए हैं।एम्प्लीफाई एनर्जी के सीईओ मार्टिन विल्शर ने कहा,” पाइपलाइन बंद कर दी गई है। हम ये पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि रिसाव कहां और कैसे हुआ। मामले की जांच की जा रही है।”
कैलिफोर्निया की स्टेट और लोकल एजेंसियां कोस्ट गार्ड के साथ प्रभावित क्षेत्र की सफाई करा रही हैं। स्थानीय सीनेटर मिशेल स्टील ने यहां का दौरा करने के बाद प्रेसिडेंट बाइडेन को पत्र लिखा। उन्होंने सरकार से ऑरेंज काउंटी की इस घटना को आपदा घोषित करने की मांग की है।