फेसबुक- इंस्टाग्राम के बाद अब जीमेल ने दिया झटका, यूजर्स ने लगाई क्लास

October 13, 2021

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर। फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के बाद अब गूगल की ईमेल सर्विस जीमेल ने भी उपयोगकर्ताओं को झटका दे दिया है। भारत के कुछ हिस्सों में जीमेल के काम नहीं करने की खबरें आ रही हैं। इस वजह से लोग ईमेल नहीं भेज पा रहे हैं। 68 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने वेबसाइट में समस्याओं की रिपोर्ट की है। 18 प्रतिशत ने सर्वर कनेक्शन की सूचना दी। वहीं, 14 प्रतिशत ने लॉगिन प्रॉब्लम के बारे में बताया है।
भारत के साथ कुछ अन्य देशों के यूजर्स ने भी ट्विटर पर ऐसी शिकायत की है। उनके साथ भी जीमेल लॉगिन और ईमेल सेंडिंग में प्रॉब्लम आ रही है। कई यूजर्स जीमेल सर्विस के डाउन होने के बारे में लिख रहे हैं। हालांकि, इस बारे में अब तक गूगल ने कोई कमेंट नहीं किया है।
गौरतलब है कि अभी हाल ही में फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की सर्विस डाउन हो गई थी। अब जीमेल की सर्विस काम नहीं कर रही है। भारत के कई हिस्सों में लोग गूगल की इस फ्री ईमेल सर्विस को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं। यूजर्स न तो मेल सेंड कर पा रहे हैं ना ही उन्हें कोई मेल मिल पा रहा है।
इंटरनेट सर्विस आउटेज पर नजर रखने वाली एक वेबसाइट के अनुसार 68 प्रतिशत लोगों ने रिपोर्ट किया है कि उन्हें वेबसाइट एक्सेस करने में दिक्कत आ रही है। 18 प्रतिशत यूजर्स ने सर्वर कनेक्शन के बारे में रिपोर्ट किया जबकि 14 प्रतिशत यूजर्स को लॉगिन में दिक्कत आ रही है।
इसको लेकर लोग ट्विटर पर भी रिपोर्ट कर रहे हैं। लोग हैशटैग #gmaildown के साथ ट्वीट कर रहे हैं। कंपनी ने अभी तक आउटेज का कारण नहीं बताया है।
अभी हाल ही में सोशल मीडिया जायंट फेसबुक भी आउटेज का शिकार बना था। फेसबुक के साथ वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम भी 6 घंटे से अधिक डाउन रहा था। पिछले हफ्ते में ये दो बार डाउन हो गया था। बाद में कंपनी ने बताया कि राउटर कॉन्फिग्रेशन में गड़बड़ी की वजह ये आउटेज हुआ था। इस तकनीकी समस्या के कारण फेसबुक को काफी नुकसान भी पहुंचा था। अब जीमेल का सर्वर सही तरीके से काम न करने के कारण भारत सहित विश्व के अनेक देशों में उपयोगकर्ताओं को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उपयोगकर्ताओं को अभी तक कंपनी की ओर से कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है। ऐसे में नाराज़ उपयोगकर्ताओं ने सोशल मीडिया पर गूगल की क्लास लगा दी है।