उत्तरी ओंटारियो की खदान में फंसे 39 मजदूर, बचाव कार्य जारी

September 28, 2021

टोरंटो,28 सितंबर। कैनेडा के उत्तरी ओंटारियो की एक खदान में 39 मजदूर फंस गए। तकनीकी कारणों के चलते अंदर जाने का दरवाजा बंद हो गया जिस कारण उसमें 24 घंटे से अधिक समय से फंसे 39 मजदूरों को निकालने का काम लगातार आज भी जारी है।
खनन कंपनी वेल ने बताया कि बचाव दल ओंटारियो में सडबरी के पश्चिम में स्थित टॉटेन खदान में कर्मियों के पास पहुंचा है जो 900 मीटर और 1200 मीटर भीतर मौजूद हैं। जानकारी के मुताबिक फंसे मजदूरों में से किसी के भी घायल होने की खबर नहीं है। वेल ने एक बयान में कहा, ‘‘हमें सभी के आज रात तक बाहर निकलने की पूरी उम्मीद है।’’
खदान में फंसे 39 में से 30 कर्मियों का प्रतिनिधित्व करने वाली यूनियन ‘यूनाइटेड स्टीलवर्कर्स’ ने कहा कि हमें पूरा भरोसा है कि खदान में फंसे सभी खननकर्मियों को सुरक्षित निकाल लिया जाएगा।
कंपनी ने कहा कि मजदूरों को खाद्य पदार्थ, पेयजल और दवाएं पहुंचाई गई हैं। वेल ने बताया कि घटना उस वक्त हुई जब रविवार को खदान के भीतर भेजा जा रहा एक ‘स्कूप बकेट’ अलग हो गया और उसके कारण खदान का प्रवेश द्वार बंद हो गया जिसके चलते मजदूर अंदर फंस गए। मजदूरों को कोई चोट नहीं आई है।
ओंटारियो के प्रमुख डग फोर्ड ने कहा कि उनकी संवेदनाएं मजदूरों के साथ हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम समझते हैं कि इस बचाव कार्य में समय लगेगा और यह जानकार राहत मिली कि मजदूरों को कोई चोट नहीं आई है।’’उन्होंने खदान में फंसे मजदूरों के परिजनों तथा शुभचिंतकों से धैर्य तथा विश्वास बनाए रखने की अपील की।