पार्कों से शिविरों को हटाने और व्यवस्था सुधारने में खर्च होंगे 2 मिलियन डॉलर

September 18, 2021

टोरंटो, 18 सितंबर। इस गर्मी में शहर के पार्कों में तीन बड़े बेघर शिविरों को साफ करने में कम से कम $ 840,000 खर्च किए गए , जबकि अन्य $ 1.15 मिलियन पार्कलैंड के उपचार में खर्च किए गए थे।
पिछले कुछ महीनों में ट्रिनिटी-बेलवुड्स पार्क, एलेक्जेंड्रा पार्क और लैम्पपोर्ट स्टेडियम पार्क में स्थित शिविरों को हटा दिया गया था।
स्टाफिंग लागत के लिए शुक्रवार को जारी किए गए आंकड़े बताते हैं कि शहर ने ट्रिनिटी-बेलवुड्स पार्क पर 416,690 डॉलर खर्च किए, एलेक्जेंड्रा पार्क पर $200,049 खर्च किए गए और लैमपोर्ट स्टेडियम पार्क पर $ 223,388 खर्च किए गए।
खर्च की गई धनराशि के आंकड़ों में शहर और निजी सुरक्षा कर्मचारियों जैसे टोरंटो पुलिस, अग्निशमन और पैरामेडिक स्टाफ, परिवहन सेवा उपकरण, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन सेवाएं और अन्य परिचालन लागत, जैसे कि बसें और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण आदि शामिल हैं। नगर प्रशासन के अनुसार, समाशोधन में तीनों स्थलों से लगभग 75 मीट्रिक टन मलबा हटाना भी शामिल है।
इन शिविरों को हटाने के दौरान अतिक्रमण कार्यों तथा पुलिस के बीच झड़प भी हुई। इस दौरान पुलिस ने सूझबूझ तथा हल्के बल प्रयोग के द्वारा स्थिति को संभाला। आलोचकों ने आरोप लगाया कि नगर प्रबंधन की नीतियां बेघर तथा असहाय लोगों के पक्ष में नहीं है क्योंकि वह उन्हें सुरक्षित आश्रय उपलब्ध कराने के लिए धन की व्यवस्था नहीं कर पा रहे हैं।
वहीं प्रशासन का कहना था कि पार्कों में अस्थाई निवास बनाकर रह रहे लोगों से गत कई महीनों से बातचीत जारी थी, जिसमें उन्हें अन्यत्र स्थाई निवास की व्यवस्था के बारे में राजी करने का प्रयास किया जा रहा था। प्रशासन ने कहा कि यह कैंप गैरकानूनी असुरक्षित तथा स्वास्थ्य के प्रति खतरे से भरे थे, जिन्हें वर्तमान महामारी के दौर को देखते हुए हटाना बेहद आवश्यक हो गया था।
अपनी विज्ञप्ति में, नगर प्रशासन ने बताया कि टोरंटो फायर सर्विसेज ने 2020 में 253 शिविरों में लगी आग को बुझाने का काम किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 250 प्रतिशत अधिक है।
शहर ने यह भी बताया कि सभी निवासियों के लिए ग्रीष्मकालीन दिवस शिविर, स्पलैश पैड और खेल के मैदान आदि को समायोजित करने के लिए पार्क की जगह की आवश्यकता थी।
नगर प्रशासन ने आगे कहा कि उसने पार्कों में भूनिर्माण को बहाल करने के लिए $ 792,668 खर्च किए और बाड़ लगाने पर $ 357,000 खर्च किए। कुल मिलाकर शहर में इस तरह के निर्माण कार्यों की कुल लागत $1,989,795 आई है।
अपनी विज्ञप्ति में, नगर प्रशासन ने कहा कि वह बेघर आबादी की बेहतर सेवा करने के लिए उससे कहीं अधिक खर्च कर रहा है।
विज्ञप्ति में कहा, “शहर 2021 में होमलेसनेस और हाउसिंग फर्स्ट सॉल्यूशंस पर $ 663.2 मिलियन का निवेश कर रहा है, 2019 में खर्च की गई राशि ($ 365.8 मिलियन) का लगभग दोगुना है।” साथ ही कहा गया कि शहर के कर्मचारी लोगों को सुरक्षित इनडोर स्थानों और असुरक्षित, अस्वस्थ और अवैध शिविरों से बाहर निकालने में मदद करना जारी रखेंगे।
चूंकि बड़े शिविरों को साफ कर दिया गया था, इसलिए शहर के आसपास के कई अन्य पार्कों में कई छोटे-छोटे गेम देखने को मिल रहे हैं जो इन बेघर लोगों द्वारा बनाए गए हैं।