77 Views

शहर से हटवाईं गई जनरल ली और थॉमस की प्रतिमाएं

ओटावा,11 जुलाई। कॉन्फेडरेट जनरल रॉबर्ट ई. ली की एक प्रतिमा को शनिवार को चार्लोट्सविले में एक मुख्य स्थान से हटाकर स्टोर में रखवा दिया गया।
जनरल रॉबर्ट ई ली की प्रतिमा को हटाने का काम शनिवार सुबह तड़के शुरू हो गया। इसके साथ ही क्रू ने जनरल थॉमस “स्टोनवेल” जैक्सन की एक प्रतिमा भी हटा दी है।
इस दौरान दर्जनों लोगों ने पार्क के चारों ओर के ब्लॉकों को लाइन में खड़ा कर दिया और ली की प्रतिमा को पैडस्टल से हटाते ही एक जयकार हो गई। इस दौरान वहां भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात रहे। साथ ही स्थिति को काबू में रखने के लिए सड़कों पर बाड़ लगाकर और भारी ट्रकों द्वारा वाहनों के यातायात को अवरुद्ध कर दिया गया था।
जब क्रेन स्मारक के पास पहुंची तो शार्लोट्सविले के मेयर निकुया वाकर ने पत्रकारों और पर्यवेक्षकों के सामने एक भाषण देते हुए कहा, “इस प्रतिमा को गिराना चार्लोट्सविले, वर्जीनिया और अमेरिका की मदद करने के लक्ष्य के करीब एक छोटा कदम है, जो आर्थिक लाभ के लिए अश्वेत लोगों को नष्ट करने के लिए तैयार होने के पाप से जूझ रहा है।”
गौरतलब है कि वर्षों के विवाद, सामुदायिक पीड़ा और मुकदमेबाजी के बाद ही इन प्रतिमाओं को हटाया जा सका है।
हालांकि शनिवार को केवल प्रतिमाएं ही हटाई गई, न कि उनके पत्थर के आसनों को। उन्हें तब तक सुरक्षित स्थान पर रखा जाएगा जब तक कि नगर परिषद उनके साथ क्या किया जाना चाहिए, इस बारे में अंतिम निर्णय नहीं लेती।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top