69 Views

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल पर लगी निगाहें

लंदन। क्रिकेट प्रेमियों के दो साल के इंतजार और लंबी तैयारियों के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेला जा रहा है। पांच दिनों के टेस्ट मैच में तय होगा कि टेस्ट चैम्पियशिप की बादशाहत भारत के पास रहेगी या फिर न्यूजीलैंड के खाते में जाएगी। इतने बड़े इवेंट के लिए आईसीसी ने नियमों में कई बदलाव भी किए हैं, ताकि नतीजा निकालने पर ज्यादा जोर दिया जाए।
इंग्लैंड में मौसम लगातार बदलता रहता है, ऐसे में बारिश की संभावना बनी रहेगी। इसलिए आईसीसी ने टेस्ट मैच के लिए एक दिन रिजर्व रखा है। यानी अगर पांच दिन में से कोई दिन खराब जाता है या किसी दिन ओवर कम फेंके जाते हैं, तो रिजर्व दिन का इस्तेमाल किया जा सकेगा। अगर मैच का नतीजा नहीं निकलता है यानी मैच ड्रॉ या टाई हो जाता है, तो संयुक्त रूप से भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट चैम्पियनशिप के विजेता होंगे।
पूरे मैच के दौरान अगर कोई रन शॉर्ट रह जाता है या किसी रन पर शॉर्ट होने की आपत्ति होती है, तो ग्राउंड अंपायर सीधे थर्ड अंपायर के पास जा सकेंगे। अगर कोई बल्लेबाज या फील्डिंग कप्तान कोई रिव्यू लेता है, तो उसके पास उससे पहले ग्राउंड अंपायर से पूछने का मौका होगा कि क्या बल्लेबाज ने शॉट खेलने का प्रयास किया।
टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल पहले लॉर्ड्स में खेला जाना था, लेकिन बाद में इसको साउथैम्पटन ग्राउंड शिफ्ट कर दिया गया। इस मैदान में अभी तक 6 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिनमें से दो मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली और एक मैच बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है। बाकी तीन मैच ड्रॉ रहे हैं। भारतीय टीम ने इस मैदान पर दो मैच खेले हैं, दोनों ही इंग्लैंड के खिलाफ और दोनों में ही भारत की हार हुई है। न्यूजीलैंड के लिए इस मैदान पर ये पहला टेस्ट मैच है।
अगर टेस्ट रैंकिंग की बात करें तो दोनों ही टीमें इस वक्त टॉप 2 की टीमें हैं। दोनों के पास जबर्दस्त कप्तान हैं और शानदार बल्लेबाज भी हैं। इसके अलावा भी हर टीम के पास ऐसे खिलाड़ियों की भरमार है, जो अपने दम पर मैच को जिता सकते हैं। अगर कप्तानों की बात करें तो भारतीय टीम के पास विराट कोहली हैं, जो इस वक्त दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं, फिर चाहे वो कोई भी फॉर्मेट क्यों ना हो। ऐसा ही न्यूजीलैंड के साथ है, उनके कप्तान केन विलियमसन हैं, जो शानदार बल्लेबाज होने के साथ-साथ ठंडे दिमाग से काम लेने वाले कप्तान भी हैं। कुल मिलाकर यह फाइनल काफी दिलचस्प होने जा रहा है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top