99 Views

रिकॉर्ड तोड़ बारिश से बेहाल न्यूयॉर्क, मेयर ने घोषित किया आपातकाल

न्यूयार्क,2 सितंबर। न्यूयार्क मैं जबरदस्त रिकॉर्ड तोड़ बारिश के बाद शहर में बुरे हालात हो गए हैं। शहर के मेयर बिल डी ब्लासियो ने बुधवार की रात को आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी। उन्होंने कहा कि शहर में भारी बारिश से हालात खराब है। उन्होंने इसे इतिहास में होने वाली बारिश करार दिया। कहा कि शहर भर में रिकार्ड तोड़ बारिश के कारण बाढ़ आ गई है और सड़कों पर भयावह स्थिति पैदा हो गई है।
न्यूयार्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने ट्वीट कर बताया, ‘मैं आज रात न्यूयॉर्क में आपातकाल की स्थिति घोषित कर रहा हूं।’ उन्होंने लिखा, ‘आज रात जनता सड़कों पर न आए और पहले हमारे कर्मचारी व आपातकालीन सेवाओं को अपना काम करने दें।’ उन्होंने आगे कहा कि अगर आप बाहर जाने की सोच रहे हैं तो ऐसा न करें। मेट्रो से दूर रहें। सड़कों से दूर रहें। पानी से भरी सड़कों पर ड्राइव न करें। अंदर रहें।
मेयर बिल डी ब्लासियो कहते हैं, ‘हम अपनी नजर अपने पावर ग्रिड पर बनाए हुए हैं। हमने लगभग 5,300 लोगों को बिना बिजली के रहते देख रहे हैं। हमें उम्मीद है कि अगले कुछ घंटों में बारिश थम जाएगी। लेकिन तब तक, अगर आप घरों में नहीं पहुंचे हैं, तो जल्द जाएं, बाहर न रहें।
रिपोर्ट में बताया गया था कि ट्रापिकल तूफान इडा के कारण होने वाली बारिश और उत्तरी मध्य अटलांटिक के कुछ हिस्सों में अचानक बाढ़ और बवंडर के खतरे के कारण न्यूयार्क शहर की लगभग सभी मेट्रो लाइनों को बुधवार देर रात निलंबित कर दिया गया था।
नेशनल वेदर सर्विस द्वारा बुधवार शाम को कम से कम पांच बार बाढ़ को लेकर चेतावनी जारी की गई। यह उत्तरी न्यू जर्सी से फिलाडेल्फिया के पश्चिम तक के लिए थी। इससे पहले रात में, न्यू जर्सी के गवर्नर फिल मर्फी ने भी इडा को देखते हुए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी थी।
गौरतलब है कि जलवायु परिवर्तन के कारण विश्व के अनेक हिस्सों, खासकर अमेरिका तथा कैनेडा में मौसम के विपरीत तेवर देखने को मिल रहे हैं। जिसके कारण न केवल नागरिकों बल्कि जीव जंतुओं को भी भारी कष्ट उठाना पड़ रहा है। अभी हाल ही में अमेरिका तथा कैनेडा के कुछ इलाकों में भीषण गर्मी के चलते सैकड़ों लोगों को जान गवानी पड़ी थी। वहीं लाखों जीव जंतुओं भी मारे गए थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top