88 Views

म्यांमार में बढ़ रहा लोगों का विरोध, हजारों लोग सड़कों पर उतरे

यंगून. म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के खिलाफ लोगों का गुस्सा लगातार बढ़ रहा है. हजारों लोग सड़कों पर उतर आएं हैं. सेना की तमाम पाबंदियों के बावजूद शुक्रवार को देशभर में हजारों लोगों ने सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया. वहीं इस प्रदर्शन में देश की अपदस्थ सर्वोच्च नेता आंग सान सू की के समर्थकों और पुलिस के बीच जमकर झड़प हुई। इसमें तीन लोग घायल हो गए.
समाचार एजेंसियों के मुताबिक म्यांमार की सेना गत एक फरवरी को आंग सान की पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) की सरकार को अपदस्थ कर सत्ता पर काबिज हो गई. तभी से पूरे देश में प्रदर्शन चल रहे हैं. इसे रोकने के लिए कई शहरों में कफ्र्य लगाए, इंटरनेट पर रोक लगाई, लेकिन लोगों का गुस्सा लगातार बढ़ रहा है. नौबत यहां तक आ गई कि माव्लाम्याइन शहर में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर रबर की गोलियां बरसा दीं, जिसमें तीन घायल हो गए.
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मानवाधिकार दफ्तर ने बताया कि म्यांमार में राजनीतिक लोगों और कार्यकर्ताओं समेत 350 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उधर म्यांमार के करीब 300 सांसदों ने संयुक्त राष्ट्र को पत्र लिखकर कहा कि उनके देश में मानवाधिकारों का हनन किया जा रहा है। यूएन से इसकी जांच की मांग भी की है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top