124 Views

प्रीमियर डग फोर्ड की कार्यशैली से हो रही हानि

ओंटेरियो। प्रीमियर डग फोर्ड ने जिस तरह से लोकतंत्र की आत्मा को चोट पहुंचाते हुए अपने कामों को कानूनी जामा पहनाने का काम किया है, उससे हर तरफ निराशा देखने को मिली है। हाल ही में ओंटारियो सुपीरियर कोर्ट ने चुनाव के पहले क्रिटिक्स के एक साल के विज्ञापन को अनुचित ठहराते हुए कैनेडा के अधिकारों तथा फ्रीडम चार्टर के विपरीत बताया है। यह एक अपमानजनक कानून था जोकि विपक्षियों को धमकाने के औजार की तरह प्रयोग किया जा रहा था। ऐसे दौर में जब देश भयानक जलवायु परिवर्तन और आर्थिक असमानता जैसी गंभीर समस्याओं का सामना कर रहा है, प्रीमियर डग फोर्ड इन समस्याओं पर ध्यान ना देकर अपनी ताकत का इस्तेमाल करते हुए विपक्षियों को धमकाने तथा मार्ग से हटाने के काम में लगे हैं।
इसके अलावा भी प्रीमियर डग फोर्ड ने निजी स्वार्थ की खातिर कानून को ताक पर रखकर काम किए हैं जिसका उदाहरण 2018 में स्टॉक एक्सचेंज के लिए काम करने वाली कंपनी हाइड्रो वन है। हाइड्रो वन के मामले में प्रीमीयर के हस्तक्षेप की लागत 103 मिलियन डॉलर रही। तब से, उन्होंने कानूनी दायित्वों को धता बताते हुए, जनता का गला घोंटकर और खुद को और अपनी सरकार को डिफेंड करते हुए, पैटर्न को बार-बार दोहराया है। वह पर्यावरण संबंधी अधिकारों के विधेयक की खुलेआम अवहेलना करते हैं।
यही नहीं, वह बिना किसी मुआवजे के अनुबंधों को रेट्रोएक्टिवली कैंसिल कर देते हैं, लीगल परमिट को अमान्य करते हैं और गैस स्टेशन संचालकों को अपने पंपों के माध्यम से फेडरल गवर्नमेंट के खिलाफ भ्रामक पोस्ट करने के लिए मजबूर करते हैं। वह संरक्षण अधिकारियों, नगर पालिकाओं और ओंटेरियो के पर्यावरण आयुक्त जैसे आलोचकों पर हमला करते हैं, कमजोर करते है और खामोश करते हैैं। साथ ही वह देश के एनवायरमेंट और एंडेंजर्ड स्पीशीज को बचाने वाले कानूनों को भी कमजोर करने का काम करते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top