52 Views

पुलवामा के बाद भारत-पाक के बीच बहुत खराब और बेहद खतरनाक हालात: डॉनल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान में तनाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने दोनों देशों के बीच वर्तमान हालात को बहुत ही खराब और खतरनाक बताया है। शुक्रवार को ट्रंप ने कहा कि उनकी सरकार दोनों देशों के संपर्क में है और उन्हें उम्मीद है कि कश्मीर घाटी में अशांति की स्थिति जल्द ही खत्म होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत ने इस हमले में करीब 50 जवानों को खोया है और वह बहुत सख्त कदम उठाने की सोच रहा है।
ओवल ऑफिस में ट्रंप ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, ‘इस वक्त भारत और पाकिस्तान के बीच बहुत-बहुत खराब हालात हैं। एक बेहद खतरनाक स्थिति। हम यह तनाव की स्थिति जल्द खत्म होते देखना चाहते हैं। बहुत सारे लोगों को मार दिया गया है। हम चाहते हैं कि यह फौरन बंद हो। हम इस प्रक्रिया पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं।’ अमेरिकी राष्ट्रपति पिछले हफ्ते पुलवामा में हुए आतंकी हमले के सिलसिले में पत्रकारों के सवाल का जवाब दे रहे थे, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-मोहम्मद ने ली थी। इसके बाद जैश के आतंकियों के साथ मुठभेड़ में सुरक्षाबलों के 5 जवान शहीद हो गए थे। दोनों देशों की सरकारों से बातचीत का जिक्र करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘भारत बहुत सख्त कदम उठाने की सोच रहा है। भारत ने करीब-करीब 50 लोगों को इस हमले में खो दिया है। मैं भी इसे समझ सकता हूं।’
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘हम इस पर चर्चा कर रहे हैं। बहुत से लोग बात कर रहे हैं। यह बहुत ही नाजुक स्थिति की ओर जाता दिख रहा है। जो भी हुआ है उसकी वजह से भारत और पाकिस्तान के बीच बहुत सी समस्याएं खड़ी हो गई हैं।’ राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अमेरिका ने पाकिस्तान के साथ अपने संबंधों को सुधारा है और पाकिस्तान के नेताओं और अधिकारियों के साथ बैठक की तैयारी की जा रही है। ट्रंप ने कहा, ‘मैंने पाकिस्तान को 1.3 अरब डॉलर की मदद रोक दी जो हम उन्हें पहले देते रहे थे। मौजूदा हालात में हम पाकिस्तान के साथ कुछ बैठकें आयोजित करने की तैयारी में हैं। दूसरे राष्ट्रपतियों के कार्यकाल में पाकिस्तान को अमेरिका से काफी लाभ मिला है। हम पाकिस्तान को 1.3 अरब डॉलर सालाना मुहैया कराते थे। मैंने यह भुगतान रोक दिया क्योंकि वे हमारी उस तरह से मदद नहीं कर रहे थे जैसी उन्हें करनी चाहिए।’ ट्रंप ने साथ ही यह भी कहा कि पिछले कुछ महीनों के दौरान पाकिस्तान और अमेरिका के संबंधों में प्रगति हुई है।
इस बीच भारत की जवाबी कार्रवाई के डर से पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर की सुरक्षा बढ़ा दी है। पाकिस्तान के गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया है कि बहावलपुर में प्रतिबंधित संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुख्यालय को पंजाब प्रांत की सरकार ने अपने कंट्रोल में ले लिया है। माना जा रहा है कि जैश का सरगना मसूद अजहर भी यहीं पर है और भारत के ऐक्शन के डर से उसे सुरक्षा दी गई है। एक दिन पहले ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पुलवामा आतंकी हमले की निंदा करते हुए बयान में जैश-ए-मोहम्मद का जिक्र किया था। ऐसे में पाक के जैश मुख्यालय को नियंत्रण में लेने की एक वजह बढ़ता अंतरराष्ट्रीय दबाव भी माना जा रहा है। ‘गवर्नमेंट ऑफ पाकिस्तान’ ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में प्रवक्ता के हवाले से बताया गया कि सरकार ने उस कैंपस को अपने नियंत्रण में ले लिया है, जिसमें मदरसतुल शबीर और जामा-ए-मस्जिद सुभानअल्ला है। पाक मीडिया के मुताबिक प्रवक्ता ने बताया है कि जैश के मुख्यालय से जुड़े मामलों को मैनेज करने के लिए एक प्रशासक भी नियुक्त कर दिया गया है। कहा जा रहा है कि यह कदम पाक प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में एक दिन पहले राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (NSC) की हुई बैठक में लिए गए फैसले के आधार पर उठाया गया। लाहौर से बहावलपुर 400 किमी की दूरी पर है। पाक मीडिया के मुताबिक जैश के बहावलपुर वाले कैंपस में 70 टीचर्स और 600 स्टूडेंट्स मौजूद हैं। इस समय पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पुलिस कैंपस की सुरक्षा में लगी है। इससे पहले गुरुवार को पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के आतंकी संगठन जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत पर प्रतिबंध लगाया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top