77 Views

टोक्यो पैरालिंपिक में भारत को दूसरा मेडल

हाई जंपर निषाद ने जीता सिल्वर , भाविनाबेन पटेल ने दिलाया था पहला मेडल

नई दिल्ली, 30 अगस्त। टोक्यो पैरालिंपिक में रविवार का दिन पदकों के लिहाज से भारत के लिए बेहतरीन साबित हुआ है। पहले भाविनाबेन पटेल ने विमेंस टेबल टेनिस की क्लास-4 कैटेगरी में सिल्वर जीता। इसके बाद मेंस T47 हाई जंप में निषाद कुमार ने 2.06 मीटर की जंप के साथ एक और सिल्वर भारत के नाम कर दिया। इस इवेंट में भारत के एक अन्य एथलीट राम पाल पांचवें स्थान पर रहे। आपको बता दें कि पैरालिंपिक स्पोर्ट्स की T47 कैटेगरी में ऐसे एथलीट हिस्सा लेते हैं जिनका कोई एक हाथ कोहनी से नीचे कटा हुआ होता है। अमेरिका के रॉड्रिक टाउनसेंड ने 2.15 मीटर की जंप के साथ गोल्ड मेडल जीता। डलास ने वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया। वहीं, निषाद कुमार ने एशियन रिकॉर्ड बनाया।
भारत के एक अन्य खिलाड़ी विनोद कुमार भी मेडल जीतने की होड़ में बने हुए हैं। मेंस F52 डिस्कस थ्रो कैटेगरी में विनोद 19.91 मीटर की थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर निषाद कुमार को सिल्वर जीतने की बधाई दी। उन्होंने लिखा- टोक्यो से एक और खुशखबरी आई है। निषाद की जीत से काफी खुश हूं। वे शानदार एथलीट हैं और उनके पास बेहतरीन हुनर है। निषाद को बधाई। मोदी ने इससे पहले देश को टोक्यो पैरालिंपिक का पहला मेडल जीतने वाली टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविनाबेन पटेल को भी फोन कर बधाई दी थी।
हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के रहने वाले निषाद कुमार बेंगलुरु के कोचिंग कैंप में महीनों तक कड़ी मेहनत की है। मुकाबले से पहले उनके गांव में उनके लिए लगातार दुआएं मांगी जा रही थी। इस मेडल के साथ ही गांव में खुशियों का माहौल है।
इससे पहले भाविनाबेन पटेल ने टेबल टेनिस के विमेंस सिंगल्स में क्लास-4 कैटेगरी में भारत को पहला मेडल दिलाया। फाइनल में भाविना का मुकाबला वर्ल्ड नंबर-1 चीनी खिलाड़ी झोउ यिंग से था। यिंग ने भाविना को 11-7, 11-5 और 11-6 से हरा कर गोल्ड जीता। भाविना को सिल्वर मिला। वह टेबल टेनिस में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी भी हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top