77 Views

जोकोविच ने नडाल को हराकर रचा इतिहास

पेरिस। दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने राफेल नडाल को हराकर इतिहास रच दिया है। नोवाक जोकोविच ने रोलां गैरों के बादशाह राफेल नडाल का रिकॉर्ड 14वां फ्रेंच ओपन टाइटल जीतने का सपना तोड़ दिया। दूसरे सेमीफाइनल में चार सेट तक चले मुकाबले में जोकोविच ने नडाल को 3-6, 6-3, 7-6, 6-2 से मात दी। जोकोविच के पास अब पिछले 50 साल में चारों ग्रैंडस्लैम को दो से ज्यादा बार जीतने वाला पहला खिलाड़ी बनने का शानदार अवसर है।
यह पहला मौका नहीं है जब जोकोविच ने रोलां गैरों के बादशाह राफेल नडाल को फ्रेंच ओपन में हराया है। 2015 में भी नडाल को जोकोविच के हाथों फ्रेंच ओपन में हार का सामना करना पड़ा था। 2016 में जोकोविच फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहे थे।
नडाल ने हालांकि जोकोविच के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में शानदार आगाज किया था और पहला सेट 6-3 से अपने नाम कर लिया था। लेकिन जोकोविच ने दूसरे सेट में शानदार वापसी करते हुए नडाल को 6-3 से हरा दिया। तीसरे सेट में बेहद कड़ी टक्कर के बीच जोकोविच 7-6 से बाजी मारने में कामयाब हो गए। चौथे सेट में जोकोविच ने 6-2 से अपने नाम करके फाइनल में जगह बना ली।
चार घंटे से ज्यादा समय तक चले इस मैच के बाद जोकोविच ने कहा कि नडाल के सामने जीत हासिल करना शानदार है और फ्रेंच ओपन में मेरे लिए यह सबसे यादगार मैच है। जोकोविच के पास अब फ्रेंच ओपन को अपने नाम करके अपने करियर का 19वां ग्रैंड स्लैम जीतने का बेहतरीन मौका है। इतना ही नहीं जोकोविच अगर फ्रेंच ओपन जीत जाते हैं तो वह नडाल और फेडरर से सिर्फ एक कदम पीछे रह जाएंगे।
फाइनल में जोकोविच की टक्कर 22 साल के सितसिपास से होगी। सितसिपास के करियर का यह पहला ग्रैंडस्लैम फाइनल होगा। उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में ज्वेरेव को 6-3, 6-3, 4-6, 4-6, 6-3 से हराया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top