61 Views

कैनेडा में चुनावी अभियान के दौरान अफगानिस्तान मसले को लेकर उठाए सवाल

टोरंटो,23 अगस्त। संघीय चुनाव अभियान के सातवें पूरे दिन अफ़ग़ानिस्तान में संकट पर जनता को गुमराह करने और वोटों को प्राथमिकता देने के आरोपों का बोलबाला रहा।
एनडीपी नेता जगमीत सिंह ने रविवार को टोरंटो में जैक लेटन की मृत्यु की दसवीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम की शुरुआत की। लेटन ने आठ साल तक एनडीपी का नेतृत्व किया और पार्टी ने उनके मार्गदर्शन में 2011 के चुनाव में 103 सीटें जीतकर ऐतिहासिक ऊंचाइयों को छू लिया था।
सिंह ने लेटन और उनकी विरासत को श्रद्धांजलि अर्पित की और फिर अफगानिस्तान की स्थिति पर लिबरल लीडर जस्टिन ट्रूडो की प्रतिक्रिया पर निशाना साधा। अपने शब्दों को सावधानी से चुनते हुए सिंह ने कहा कि उन्हें आश्चर्य है कि क्या ट्रूडो के चुनावी आह्वान के समय ने तालिबान के कब्जे में आए अफगानिस्तान से कैनेडा के अपने सहयोगियों की मदद करने की क्षमता को बाधित कर दिया है।
उन्होंने कहा, “हो सकता है कि जस्टिन ट्रूडो द्वारा चुनावों का आह्वान किए जाने से अफगानिस्तान में हमारे सहयोगियों को निकालने की योजना बनाने की उनकी क्षमता पर असर पड़ा हो और मैं इसके बारे में चिंतित हूं, मैं सोच रहा हूं कि शायद और अधिक किया जा सकता था।”
सिंह ने कहा कि उन्होंने निकासी में तेजी लानी होगी और अफगानिस्तान से बाहर निकलना चाहने वाले कैनेडियन सहयोगियों के लिए कागजी कार्रवाई की प्रक्रिया को आसान बनाना होगा।
रविवार की सुबह तक, तालिबान के अधिग्रहण के बाद से, तीन फ्लाइट्स उन लोगों को अफगानिस्तान से निकालकर ला चुकी हैं जो कभी युद्धग्रस्त देश में कैनेडियन सेना के साथ काम करते थे।
रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि कैनेडा अफगानिस्तान से लोगों को निकालने के लिए काम करेगा “जब तक ऐसा करना सुरक्षित है।”
इस बीच, कंजरवेटिव्स ने लिबरल नेता के खर्च पर एक समाचार विज्ञप्ति के जरिए सवाल उठाए जिसमें मत्स्य पालन, महासागरों और तट रक्षक मंत्री बर्नाडेट जॉर्डन के लिए $ 40,228 कार की खरीद पर प्रकाश डाला गया। कंजर्वेटिव प्रेस विज्ञप्ति ने 1 फरवरी, 2019 से मंत्री कार्यालय के लिए फर्नीचर पर खर्च किए गए लगभग 218,000 डॉलर की ओर इशारा किया। जॉर्डन ने उस वर्ष नवंबर में मंत्री के रूप में शपथ ली थी। इसके साथ ही उन्होंने मीडिया में प्रकाशित ओटावा में विपक्ष के नेता स्टोर्नोवे के आवास के नवीनीकरण हेतु करदाताओं के $ 170,000 खर्च करने वाली खबर पर प्रकाश डाला और कहा कि अगस्त 2020 में ओ’टोल के घर पर भी इसी प्रकार खर्च किया गया । सिम्पसन ने पूछा, “यदि कंजरवेटिव्स का यह कहना है कि नवीकरण खर्च चुकाया जाना चाहिए, क्या ओ’टोल अपने करदाताओं के पैसे से निवास नवीनीकरण के लिए $ 170,000 का भुगतान करेंगे?”
टोरी अभियान मंच ने अगले तीन वर्षों में 1,000 आवासीय ड्रग ट्रीटमेंट बेड बनाने और देश भर में 50 रिकवरी केंद्र बनाने के लिए $ 325 मिलियन का निवेश करने का प्रस्ताव किया है।
ओ’टोल ने कहा,”नशे की लत वाले लोगों को आपराधिक न्याय प्रणाली का फोकस नहीं होना चाहिए,” ।
वहीं ट्रूडो पूर्वी तट पर थे, एक ऐसे क्षेत्र में समर्थन बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे, जहां लिबरल्स को हार का सामना करना पड़ा था।
ट्रूडो ने रविवार को कहा कि वह अटलांटिक कैनेडा में अपनी पार्टी की संभावनाओं के बारे में “बहुत आशावादी” थे, लेकिन उन्हें इस सवाल का सामना करना पड़ा कि इस क्षेत्र के मतदाताओं को लिबरल्स का समर्थन क्यों करना चाहिए और वास्तव में पार्टी “बड़े विचार” के रूप में क्या पेशकश कर रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top